स्वामी जी की बड़ी ही रोचक कथा

स्वामी जी की बड़ी ही रोचक कथा

स्वामी विवेकानंद जी
स्वामी विवेकानंद जी


स्वामी विवेकानंद जी की बड़ी ही रोचक कथा


एक बार की बात है  स्वामी जी के आश्रम में एक व्यक्ति आय। वह बहुत दुखी और परेशान लग रहा था। वह आश्रम में प्रवेश करा और स्वामी जी से बोला स्वामी जी मैं पढ़ा लिखा भी हूं और हर काम मैं पूरी लगन और ध्यान से मन लगाकर करता हूं परंतु इसके बावजूद भी सफलता मुझे हाथ नहीं लगती। मैं क्या करू? मैं बहुत दुखी हूं।


www.motivationalwala.com


स्वामी जी ने उस व्यक्ति को अपने कुत्ते को टहलाने के बाद कुछ देर में आने के लिए कहा। व्यक्ति को कुछ अट पटा लगा और स्वामी जी के कहने पर वह चला गया। करीब बहुत ज्यादा टहलने के बाद वह व्यक्ति आया। दोनों ने समान दूरी तय की परंतु कुत्ता हांफ रहा था और वह व्यक्ति बिल्कुल साफ सुथरा लग रहा था उसको देखकर थकावट लग ही नहीं रही थी। स्वामी जी ने उसका कारण पूछा। व्यक्ति बोला हालाकि हम दोनों ने समान दूरी तय की है परन्तु फिर भी मेरी तुलना में इस कुत्ते ने मुझसे ज्यादा दूरी तय की है क्योंकि यह रास्ते में सारे गली के कुत्तों पर भौकता रहा और उनसे लड़ता रहा जबकि मैं शांत इसको लिए लिए पीछे पीछे चलता रहा।

www.motivationalwala.com


अब स्वामी जी ने कहा यही तुम्हारी असफलता का कारण है। तुम ऐसे ही दूसरे लोगों के पीछे भागते रहते हो जबकि तुम्हारी मंजिल तुम्हारे ही आस पास है और लोगों के पीछे तुम जितना भागते जाते हो तुम उतना ही दूर अपनी सफलता से होते जाते हो।

www.motivationalwala.com


बस इसी भाग दौड़ की वजह से हम अपनी मंजिल से दूर होते जाते है और अपनी प्रतिभा को खोते जाते है। हमें खुद से लड़ना है ना कि दूसरो के पीछे भागना है। सफलता हमारे भीतर ही छिपी है। हम खुद को जानना है


स्वामी जी की अन्य प्रेरक कहानी पढ़े :-

https://www.motivationalwala.com/2020/07/Inspirationalstoryofvivekanand.html

https://www.motivationalwala.com/2020/07/blog-post.html


स्वामी जी के विचारों को देखे :-





Post a Comment

0 Comments