ब्लॉगिंग क्या है | Blogging Kya Hai

ब्लॉगिंग क्या है | Blogging Kya Hai

अगर आपने अभी blogging शुरू करी है या आप सोच रहे हैं blogging करने की, तो आप एक दम सही जगह पर आए हो। यहां हम आपको बताएंगे blogging kya hoti hai और हम कैसे free me blogging कर सकते हैं


ब्लॉगिंग क्या है

(Blogging Kya Hai)


दोस्तों अगर मैं तीन लाइनों में बताऊं कि blogging kya hai तो इसका सीधा सा मतलब है अच्छे information post करना, design करना, seo करना, linking करना और sharing करना।


ब्लॉग को हम एक वेबसाइट कह सकते हैं। जिसमें हम information या फिर knowledge डालते हैं।


करोड़ों लोग आज किसी भी तरह की knowledge पाने के लिए google करते हैं। इस information और knowledge को लोगों तक पहुंचाने के लिए google सबसे best information हमारे तक पहुंचाता है। इसी का नाम blogging है।


Blogging में reader और writer दोनों लोगों को फायदा होता है क्योंकि दोनों लोग एक दूसरे की मदद करते हैं।


Free M Blogging Kese Kre


अगर आप सोच रहे है कि Website बनाने में ढेरों पैसे खर्च होते हैं। तो आप गलत सोच रहे है। आप एक भी पैसा खर्च किए बगैर बहुत बढ़िया ब्लॉगिंग साइट बना सकते है।


इसके लिए आपको सबसे पहले आपको Google पर सर्च करना है blogspot.com


फिर आपको यहां आपका सुंदर सा अपनी साइट का नाम लिख लेना है। बस 2 मिनट में आपकी साइट हो जाएगी तैयार।


फिर आपको अपनी साइट को customised कर लेना है। मतलब अपनी ब्लॉगिंग साइट पर theme, page, menu बना लेने है। इसके लिए आप सीधे YouTube से आसानी से सीख सकते हैं।


Blog Kitne Trah Ke Hote Hai


ब्लॉग दो तरह के होते हैं। एक तो professional blog और दूसरा personal blog


जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है professional blog ये हम पैसा कमाने के लिए बनाते है और personal blog ये हम अपनी daily routine लिखने के लिए या निजी बातों को लिखने के लिए बनाते हैं।


Blog


Blog google का ही एक tool है। इस पर हम अपने विचार, नॉलेज लिखते है। जब कोई भी readers google पर कुछ भी search करता है तो गूगल उसको सबसे बेहतर ब्लॉग साइट ही खोजकर देता है।


Blog Post


हमने जो ब्लॉग साइट बनाई उस पर जो हमने लिखा, उसमें जो हमने फोटो लगाई उससे हमारी blog post बनती है।


Blogging

हम जब ब्लॉग लिख रहे होते हैं तो इसे ब्लॉगिंग करना कहते हैं।


Domain Kya Hai


ब्लॉग साइट में आपने .com .in या .org जैसा लिखा देखा होगा। ये ही domain कहलाते हैं। इसे blogger go daddy, hostinger से खरीद कर अपनी साइट पर जोड़ते हैं। .com डोमेन पूरी दुनिया में valid होता है जबकि .in केवल india में valid होता है। Domain use करने से हमारी blog site की rank अच्छी होती है और हमारी website आकर्षक भी बन जाती है।

Post a Comment

0 Comments