Powerful Motivation Facts


नमस्कार दोस्तों, वर्तमान समय मैं इन्सान कहीं भटक सा गया है. आजकल विद्यार्थी अपना जीवन stress, deepression में बीता रहा हैं. हमें ज़रूरत है कि हम अपने मित्रों भाई बन्धुओं, बहनों की मदद करें और उन्हें एक सही track suggest करें. हम आज उन्हीं विधार्थियो के लिए अपनी इस पोस्ट में बात करेंगे कुछ जबरदस्त, दिलचस्प  powerful motivation किस्सों के बारे में, ताकि वे निर्भीक, आशावान होकर अपने जीवन में निरंतर गतिशील होकर आगे बढ़ते रहे.




जबरदस्त प्रेरणदायी किस्से (Powerful Motivation Facts)



  • पक्का हौसला और इरादा (Powerful Mindset) - अगर हमारे हौसलों में जान हो और इरादे पक्के हो तो हमें इस संसार में कोई परास्त नहीं कर सकता है. आपके पास कितने ही नकारात्मक comment क्यों ना आए लेकिन आपका लक्ष्य प्राप्त करने के प्रति ही रुझान होना चाहिए. आप जानते है विराट कोहली आज क्रिकेट जगत में इतना बड़ा youth icon क्यों है वो इसलिए नहीं कि वो आज बहुत अच्छा खेल रहा है वो इसलिए है क्योंकि उसे अपने लक्ष्य से प्यार है. जीवन में तरक्की के लक्ष्य से प्यार करना बेहद जरूरी है. अंडर 19 के एक क्रिकेट मैच में जब विराट बैटिंग कर रहे थे तो उनके father की डेथ की बुरी खबर आई परन्तु बड़ी ही दिलचस्प बात विराट ने अपने पिताजी की मृत्यु में जाने से ठीक अपनी बैटिंग को तवज्जो दी. दोस्तों हर कठिन से कठिन परिस्थिति में भी खुद को संभालना सफलता प्राप्ति के रास्ते में एक अचूक कदम है.



  • मेरे विचार, मेरा अनुभव (My Thoughts And Experience) - अक्सर सोचता हूं अगर इन्सान के जीवन में मुश्किलें नहीं होती तो उसका जीवन कैसा होता. मुश्किलें परमात्मा ने लगता है इन्सान के जीवन में जान बूझकर बनाई है ताकि इन्सान परिश्रम करना सीखें. अगर हमारे जीवन में मुश्किलें नहीं होती तो ये जीवन बहुत ही आलसी और अराममयी हो जाता. समझो कि जीवन का उत्साह, आनन्द और उद्देश्य ही खत्म हो जाता. मुश्किलें हर व्यक्ति में छुपे उसके सामर्थ्य से परिचित करवाती है.



  • सफलता का रामबाण (Success Motivation) - हौसला, उत्साह, जुनून और पागलपन ये ऐसे अचूक उपाय है जो आपको मुश्किलों को उखाड़ फेंकने में बहुत काम आते हैं. इन्हें मैं रामबाण उपाय मानता हूं. अक्सर मैंने बहुत से लोगो को देखा है जो लक्ष्य तो बनाते है परन्तु वह लक्ष्य ज्यादा से ज्यादा 3 से 4 महीने में ध्वस्त हो जाता है क्योंकि उनमें हौसला, उत्साह, जुनून और पागलपन जैसे अचूक उपायों का अभाव होता है. ऐसे व्यक्ति बड़े ही कमज़ोर प्रवृति के होते है, उनमें आत्मविश्वास का अभाव होता है.



  • मेरा उदाहरण (My Example ) - मैं आपको अपना ही उदाहरण देता हूं मुझे लिखने का पागलपन या पता नहीं क्या कहे उत्साह है. जब ही मैं कुछ ना कुछ लिखता रहता हूं. लिखते लिखते मुझे 2 वर्ष का समय हो चुका है और अब मेरा ब्लॉग adsense से approve भी हो गया है. मुझे पूरी उम्मीद है आने वाले समय में आप सभी दोस्तो का मुझे भरपूर सहयोग मिलेगा और मैं ब्लॉग से कुछ earning कर पाऊंगा. मैंने यहां पर 2 वर्ष का धैर्य दिखाया और अपना कार्य करता रहा तो मेरे जीवन में ऐसा मोड़ आया, तो दोस्तो आपके जीवन में भी ऐसे पड़ाव क्यों नहीं आ सकते. इस दुनिया में कुछ भी मुश्किल नहीं है, मुश्किलों से कह दो कि हम मुश्किल से भी मुश्किल है. 



  • मेरा उदाहरण (My Example) - अब मैं आपको अपना दूसरा उदाहरण youtube channel का देता हूं. यहां मैंने अभी हाल फिलहाल Online learning नाम से एक channel बनाया है जिसमें मैं 50 वीडियो डाल चुका हूं लेकिन उन सबके view कुल मिलाकर 700 ही है यानि एक वीडियो पर औसतन 15 view. लेकिन दोस्तो, मैं खुश हूं क्योंकि मैं कम से कम 15 लोगों तक अपनी बात पहुंचा पाया. ये मेरे लिए एक achivememt है और achivememt पर दोस्तों ख़ुशी मनाई जाती है. आने वाले समय में मुझे उम्मीद है कि मै तरक्की करूंगा.



  • जीवन मूल्य बात (Life Valuable Talk) - हम खुद को इतना मजबूत करले कि हमें खुदा भी उसे पूरा करने के लिए मजबूर हो जाए. खुद को इतना मजबूत बना लो कि आपको कोई तोड़ ना पाए. दोस्तों आपको मानसिक तौर से तो मजबूत होने की जरूरत है ही और साथ ही साथ शारीरिक तौर से भी आपको चुस्त और दुरुस्त रहने की जरूरत है. आप अपनी फील्ड के पक्के खिलाड़ी बनो, जहा कहीं भी रहो अपने संकल्प, लक्ष्य को कभी मत भूलो. दोस्तों आप खुद को कभी अकेला मत समझना. आप अपने लक्ष्य की तैयारी में जी जान से जुट जाओ फिर देखो आपको आपकी मदद करने कितने आते है. दोस्तों अपने लक्ष्य के प्रति समर्पित रहे.



निष्कर्ष (Conclusion)


दोस्तों अंत मैं आपसे मैं बस इतना ही कहना चाहूंगा कि "खुदी को कर बुलंद इतना कि खुदा भी पूछे बता तेरी रज़ा क्या है" ये ही सम्पूर्ण article का निचोड़ है. इस एक पंक्ति में जीवन का सार है. 

अगर आप अपने सुझाव हमसे share करना चाहते हैं तो दोस्तों आप अवश्य comment box में अपने बहुमूल्य सुझाव दे सकते हैं. आपके बहुमूल्य सुझाव हम अपनी पोस्ट में सांझा करेंगे और stress, डिप्रेशन से पीड़ित students के मार्ग में एक छोटा सा योगदान दे पाएंगे.





Post a Comment

0 Comments