Key To Success In Life

Key To Success In Life


Friends वर्तमान समय में प्रतिद्वंदिता(Competition) दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रही है, ऐसे में हमारे बहुत से युवा(Youth) साथी निराश होकर लक्ष्य से भटक जाते है इसलिए आज हम अपनी पोस्ट(Post) में बात करेंगे कुछ प्रेरणादायी(Motivational) रोचक बातों की. जिन्हें आप follow करेंगे तो यकीनन आप सफलता प्राप्त करने के लिए प्रयासरत रहेगें और सफलता का द्वार भी एक दिन ज़रूर खुलेगा. Success and failure में अंतर जानते हैं : 

Top 10 Rules For Success

काम को निराश मन से ना करें : मन से किया गए काम में सफलता नहीं मिला करती है. सफलता की प्राप्ति तो आशावान व्यक्तियों को हुआ करती है. आशावान व्यक्ति सकारात्मक बदलाव लाने से चलता है.

"हम होंगे कामयाब" (We Shall Overcome)


आत्मविश्वास बनाए रखे : व्यक्ति में सफलता पाने के लिए या फिर अगर हम कहे किसी भी काम में succes पाने के लिए आत्मविश्वास का होना बेहद ही ज़रूरी है. आत्मविश्वास से परिपूर्ण व्यक्ति इतिहास बदलने का, नए नए records बनाने का दावा रखते हैं.आत्मविश्वास के अभाव में व्यक्ति जिन्दा लाश के समान प्रतीत होता है.

आश ना खोए(never lose your hope) : अक्सर हमने देखा है कि व्यक्ति प्रयत्न करने से पहले ही आशा खो देते हैं कि उनसे नहीं हो पाएगा.आप में असीमित संभावनाएं(Unlimited possibility) है.आपको स्वयं आत्मनिरीक्षण करना है. आपको अपने भीतर छुपी असीमित क्षमता को पहचानना हैं.

दृंढ संकल्प(Determination) : सफलता पाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण गुण जो आपके अंदर होना चाहिए वो है - दृढ़ संकल्प. आपका दृंढ संकल्प आपको बहुत मजबूत बनाता है और ये आपको आपका लक्ष्य(aim to success) के बहुत करीब ले जाता है. ये आपको आपके लक्ष्य के इतने करीब ले जाता है जिसकी आप कल्पना तक नहीं कर सकते. सपनों को पूरा करने के लिए थोड़ा पागल भी होना पड़ता है.

समय का सदुपयोग(Right Uses Of Time) : एक सफल(Successful Person) और असफल(Unsuccessful Person) दोनों व्यक्तियों के पास 24 घंटे ही होते हैं. बस फर्क होता है तो समय के सही उपयोग का. सफल व्यक्ति की सफलता की कहानी(success story) समय के सही उपयोग से शुरू होती है. सही समय सारणी(time table) बनाता है और उसे नियमित(daily) रूप से follow करते हैं. आपकी दिनचर्या (daily routine) सफलता पाने के लिए नियम से चलना बेहद जरूरी है.

Motivation Quotes

"समय का सबसे कहना है समय को चलते रहना है, समय को ना बर्बाद करो इसका सही इस्तेमाल करो"


अनुशासन (Disciline) : कार्यों को नियमति रूप से समय से पूरा करना. समय से उठना, समय से सोना आपके स्वस्थ शरीर और पढ़ाई में एकाग्रता(Concentration) के लिए जरूरी है. अनुशासन को follow नहीं करने वाले लोग अक्सर अपने लक्ष्य से भटक जाते हैं. इसलिए जीवन में अनुशासन का होना जरूरी है.

Success Good Morning Quotes - 

"Early to arise early to sleep its make healthy wealthy and wise"



 एकाग्रता (Concentration) : किसी भी काम को करो तो मन लगाकर करो. मन लगाकर किया गया काम आपके अंदर एक solid power का संचार करता है और ये आपको विषयों को अच्छे से समझने की क्षमता विकसित करता है.


धैर्य (Patience) : "जल्दी का काम शैतान का काम होता है" जब बिल्ली चूहे को दबोचती है तो उससे पहले काफी देर तक चूहे के बिल के पास उसे पकड़ने के लिए पिंडली मारकर बैठी रहती है जब जाके वह उसका शिकार कर पाती है. ये ही formula जीवन में भी follow होता है. आप जब इत्मीनान से काम करते हो, पढ़ाई करते हो तो वो चीज़ अच्छे से समझ में आ जाती है.


अभ्यास(Practice) : "अभ्यास हमें परिपक्व बनाता है" (Practice make everyone perfect)

जैकी चैन का नाम तो आप सभी ने सुना ही होगा. आप जानते है वो महान व्यक्तित्व(Great Personality) क्यों बनें इसके पीछे सबसे बड़ी वजह उनका एक ही चीज़ अभ्यास हजार बार करना. वो अपने एक ही किक का अभ्यास(Practice) हजार बार करते थे और उन्होंने इससे अपने legs को बहुत मजबूत बना लिया था जबकि दूसरे प्रतिद्वंद्वी अलग अलग युक्तियां( trick/strategy) सीखते थे. Friends यही अंतर होता है. अभ्यास आपकी गलतियों को सुधारता तो है ही साथ ही साथ ये आपको नई बुलंदिओ तक भी पहुंचाता है.


काम को कल पर मत टालो : इंसान में सबसे बड़ी कमी ये होती है कि वो अपने कामों को अक्सर कल कर लूंगा कहकर टालता रहता है. Friends ये बात गांठ बांध लो "आज नहीं तो कभी नहीं"

हमारी कल पर टालने वाली आदत हमें आलसी बनाती जाती है और बहुत से लोगों का वो कल कभी आता भी नहीं है. इसलिए दोस्तों जो करना है वो आज ही करना है, काम को कल पर मत टालो. यहां पर मेरे कहने का मतलब सिर्फ इतना है कि आलस(Laziness) का हमें त्याग करना चाहिए.

कोशिश (Try Try and Try) : कोशिश करने से ही हर काम की शुरुआत होती है, जिस प्रकार एक एक ईट से घर तैयार होता है उसी प्रकार कोशिश से ही बड़े बड़े मुकामों को पार किया जाता है.

Try Life Quotes

"कोशिश करने वालो की कभी हार नहीं होती, कुछ करे बगैर ही जय जयकार नहीं होती"

"Try Try And Try Don't Cry"







Post a Comment

0 Comments