Learn From Past

Learn From Past

 

सफलता मंत्र : अतीत से सीखे(Learn From Past)

जीवन में आगे बढ़ने के लिए, बीते बुरे दिनों से हम बहुत कुछ सीख सकते हैं. हम कैसे बीते बुरे दिनों से जीवन में सकारात्मक बदलाव(positive changes) ला सकते हैं और अपने आत्मविश्वास को बढ़ा सकते है. 

विस्तार से जानेंगे अपनी इस post में.

आत्मविश्वास(Self-Confidence) : बड़ी famous कहावत है जिसको खुद पर भरोसा नहीं है, उस पर दूसरे क्या करेंगे मतलब आपका खुद पर विश्वास होना बेहद ही जरूरी है. आपके अंदर आसीमित संभावनाएं(unlimited possibility) होते हुए भी आप खुद पर भी trust नहीं करते जिसके कारण आप struggle के दिनों में खुद को कमजोर feel करने लगते हैं. आपको भीतर आत्मविश्वास की शक्ति को जगाना है ताकि आप बड़ी से बड़ी trouble को आसानी से solve कर सकें.


तुलना मत करो (Don't Compare From Other) : आपको दूसरों से तुलना नहीं करनी है. हर एक व्यक्ति की success story के पीछे उसके जीवन भर का तब छुपा होता है अर्थात मेहनत(hardwork) और भी बहुत कुछ छुपा होता है. हर एक व्यक्ति की जीवन यात्रा एक जैसी कभी नहीं हो सकती, इसलिए compare from other करना छोड़ो.

स्वस्थ शरीर स्वस्थ मस्तिष्क(Healthy Mind Lives In Healthy Body) : स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का वास होता है. बीमार शरीर में व्यक्ति का ध्यान(Notice) सिर्फ रोगों(Diseases) से ठीक होने पर ही जाता है इसलिए आपको अपने शरीर का ध्यान(Care Of Your Body) रखना है. शरीर हिट तो बंदा फिट.

गलतियों से सीखे(Learn From Your Mistakes) : इंसान गलतियों का पुतला है (Man Is Statue Of Mistakes) इस जगत(world) में ऐसा कोई नहीं है, जिसने गलती न करी हो. अपनी गलतियों को बार-बार याद मत करो. बार-बार गलतियों के बारे में सोचोगे तो आत्मविश्वास गिरने लगेगा.


अतीत से सीखे(Learn Form Your Past) : इंसान को कभी अपना past नहीं भूलना चाहिए. आप याद करो कि कैसे आप अपने बुरे दिनों से बाहर निकल कर उन दिनों से दिन प्रतिदिन day by day बेहतर बने हो, इससे यकीनन आप एक successful person बनोगे.

खुद को कोसना बंद करो(Don't Criticise Yourself) : जो बीत गया, सो बीत गया उसको पकड़ कर बैठे मत रहो. बातों को ज्यादा seriously लेने से मन में depression जैसे रोग हो जाते हैं. आत्म निरीक्षण(know yourself) खुद की प्रतिभा (know your talent) को पहचानने की कोशिश करें और उसको पाने के लिए मन लगाकर preparation करने में जुट जाएं.


काम को कल पर मत टालो : अगर जीवन में बड़े मुकामों को हासिल करना है तो काम को कल पर टालना छोड़ना होगा. आलस मनुष्य का सबसे बड़ा शत्रु है. आलस को अपने शरीर के भीतर से त्यागना होगा.


समय को बर्बाद मत करो (Don't Waste Your Valuable Time) - जीवन में बहुत सी चीजे वापिस आ सकती है परन्तु बीता हुआ समय कभी वापिस नहीं आता. अपने समय का महत्व समझिए. समय बहुत मूल्यवान है. खर्च हुआ पैसा दोबारा व्यक्ति मेहनत करके कमा सकता है परन्तु समय को नहीं.


अनुशासित जीवन (Disciplined Life) : सफल व्यक्ति बनने के लिए जीवन में सख्त अनुशासन का होना बेहद आवश्यक है. अनुशासन ही व्यक्ति के चरित्र निर्माण का द्योतक भी है. भारतीय समाज में जितने बड़े महापुरुष हुए है उनके जीवन में अनुशासन का महत्व बहुत अधिक रहा है.


किताब पढ़े (Reading Books) : दुनिया के सबसे अमीर आदमी बिल गेट्स (जैफ बेजोज एमेजॉन के मालिक,Amazon CEO के बाद) हफ्ते में एक किताब पढ़ते हैं. ये आदत उनकी favourite hobby है. अब आप खुद ही अनुमान लगा सकते हैं कि क्यों सफल इन्सान बनने के लिए हमने आपसे किताब पढ़ने के लिए कहा. आप सफल इंसानों के अनुभव, जीवनी, संघर्ष की गाथाएं जैसी किताबे पढ़ना आज से ही शुरू करे. आप Wings Of Fire (अग्नि की उड़ान) कलाम सर की जीवनी भी पढ़ सकते हैं. फिर देखे आपके जीवन में कैसा सकारात्मक परिवर्तन आएगा. किताब को समझकर पढ़े बेशक आप एक दिन में 2 पेज ही क्यों ना पढ़े लेकिन उसे समझकर पढ़े.




Post a Comment

0 Comments