अकेले चलना सीख लो | Motivational Article In Hindi

अकेले चलना सीख लो | Motivational Article In Hindi

ये दुनिया बड़ी selfish है अकेला चलना सीख लो दोस्तो। बहुत फायदा होगा। जब जब किसी के भरोसे बैठोगे तो धोखा ही खाओगे


 अकेले चलना सीख लो

(Motivational Article)


अकेला व्यक्ति जब चलना शुरू करता है तो उसके साथ कोई खड़ा नहीं होता। रस्ते में आप ही प्रश्न और आप ही खुद के उत्तर होते हो। 


संकट भी बहुत आते हैं, चुनौतियां भी ढेर सारी आती है परंतु जो हर चुनौती को चीरता जाए और लगातार अपना काम करता जाए वैसा ही तो हमें भी बनना है।


अरे! कब तक मम्मी पापा से पैसे मांगते रहोगे?? कब तक दूसरो के भरोसे बैठे रहोगे??? अरे! भाई ऐसा कौन सा काम आ गया जो तू अकेला नहीं कर सकता।


अभी से अकेले चलना सीख लोगे तो अच्छा है। बाद में चलोगे तो फिर मेरी इन बातों का पछतावा होगा कि यार काश हम पहले ही ऐसा कर लेते। तो हमारा टाइम बच जाता…


ये लाइफ लंबी नहीं है बहुत छोटी है। अक्सर हम युवाओं का भविष्य 20 से 29 साल की उम्र तक तय हो जाता है। ये उम्र का एक ऐसा पड़ाव है जहां कोई कुछ कर गया तो कर गया नहीं तो समझो मर गया।


कितने ही ऐसे महापुरुष व्यक्तित्व रहे हैं जिन्होंने अकेले अपने जीवन का उद्धार तो करा ही है साथ में समाज का भी उद्धार करा हैं जैसे स्वामी विवेकानंद, महात्मा गांधी जैसे महापुरुष भी अकेले ही चले थे। 


अब फैसला आपका है कि आपको क्या करना है... 


मैं यहां ये नहीं कह रहा कि दोस्त यार सब छोड़ दो। मैं तो यहां आपको आत्मनिर्भर बनने के लिए कह रहा हूं। मैं तो यहां आपको कल के काम को आज करने की सलाह यहां देने आया हूं। 


जय हिन्द जय भारत 


Read Also :


Success quotes | Morning Thought In Hindi


Success tips | Morning Thought In Hindi


Super quotes | Morning Thought In Hindi

Post a Comment

0 Comments