Youtube से पैसा कैसे कमाए | Youtube Se Paisa Kese kamate Hai

Youtube से पैसा कैसे कमाए | Youtube Se Paisa Kese kamate Hai

दोस्तों अगर आप भी youtube से पैसे कमाने की सोच रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। यहां हम youtube se paise kese kmaate hai के बारे में detail में जानेंगे। आइए जानते हैं how to earn money from youtube in hindi


YouTube क्या है 
(Youtube kya hai)


Youtube एक search engine tool है। जहां आप बहुत से क्षेत्र की विडियो देख सकते हैं। Youtube पर जैसा कि आप सभी जानते ही हैं हम free में विडियो देख सकते हैं और free में ही इस पर अपना चैनल बनाकर famous हो सकते हैं।



Youtube से पैसा कैसे कमाए
(YouTube Se Paisa Kese kamaye)


Youtube आज की दुनिया में बड़ा ही famous social media platforms है। Youtube पर आज करोड़ों लोग विडियो डाल डालकर करोड़ों कमा रहे हैं। Youtube की दुनिया में ढेरों पैसा है। बस आपका content धमाकेदार होना चाहिए और विडियो quality मस्त होनी चाहिए साथ ही साथ आप एक ही topic पर जो आपका youtube channel की थीम है उस पर consist होकर विडियो डालते रहे। 


यूट्यूब से पैसा कमाने के तरीके 

(Youtube se paisa kamane ke tarike)


#1यूट्यूब चैनल बनाओ

#2विडियो अपलोड करे 

#3सब्सक्राइबर बढ़ाओ 

#4वॉच टाइम बढ़ाओ 

#5विडियो से कमाओ
 
#6गूगल एडसेंस अप्रूवल

#7कॉपीराइट का ध्यान रखें
 
#8थंबनेल सुंदर सा बनाओ

#1यूट्यूब चैनल बनाओ
(Youtube Channel Bnao)


Youtube channel Kese banate hai इसके लिए आपकी एक gmail account की gmail id होनी चाहिए। 


अगर आपका gmail account है तो आप इन steps को follow करके अपना youtube channel बना सकते हैं।


  • सबसे पहले आप यूट्यूब को open करे और फिर उसमें sign in button पर click करें।

  • Profile Photo पर क्लिक करें और उसके बाद create channel के ऑप्शन को select करें।

  • इसके बाद आपको अपने चैनल का नाम रखना है। 

  • आप चाहे तो यूट्यूब द्वारा suggest किए गए नाम से भी अपना चैनल बना सकते हैं।

  • इन steps को follow करने के बाद आपका yt channel बन जाएगा।


अब आपका चैनल बनकर तैयार है। इसके आगे भी आपको दो से तीन चीजे करनी है फिर आप विडियो बनाकर अपलोड करने के लिए ready हो सकते हैं।


अब आपको अपने चैनल को optimised करना है।

  • अपने चैनल में profile image लगाएं। आपको प्रोफाइल फोटो चैनल से जुड़े niche पर लगानी है जैसे मान लेते है आपका चैनल sports का है तो आप अपने चैनल पर विराट कोहली की फोटो प्रोफाइल फोटो बना सकते हैं और team india की फोटो को cover photo बना सकते हैं।

  • फिर अपने चैनल के लिए description तैयार करें। दोस्तों याद रखें description आपको ऐसा ready करना है जिसमें आपके चैनल से जुड़ी जानकारी हो।

  • अपने चैनल पर आप अपने चैनल से संबंधित link भी जोड़ सकते हैं जैसे Instagram page, website link, facbook page

  • अपने चैनल में keywords जरूर जोड़े। इससे लोगों को आपके channel ko खोजने में मदद तो मिलती ही है और साथ ही साथ इससे आपका चैनल भी rank करने में help मिलती हैं।

  • YouTube me keywords add kese karte hai अगर आपको ये समझ नहीं आ रहा तो परेशान होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। आपको यूट्यूब की advance satting में जाना है और वहां आपको कस्टमाइज चैनल में keyword का option मिल जाएगा आप वहां पर keyword को डाल सकते हैं।

  • अब keyword डालने का तो पता चल गया लेकिन keyword kha se laaye ये समझ नहीं आ रहा। तो दोस्तों परेशान होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है आपके एक एक प्रश्न का जवाब आपको हमारी इस पोस्ट में मिलेगा।

  • Keywords के लिए आप Keyword tool, ahrf tool use कर सकते हैं।


#2विडियो अपलोड करे 
(Video Upload Kare)


अब दोस्तों आपको अपने content से जुड़ी विडियो बनाकर अपलोड करनी है। दोस्तों विडियो अपलोड करने के लिए आपको chrome use करना है। Chrome में आपको satting में जाकर desktop site कर लेना है फिर आपको अपना विडियो अपलोड कर देना है।


दोस्तों विडियो अपलोड करने के दौरान आपको अच्छा सा वीडियो का topic, video का description box तैयार कर लेना है और हां दोस्तों अपनी वीडियो में keywords जरूर डाले। आप अपनी विडियो से जुड़े 500 words तक के keywords डाल सकते हैं। 


दोस्तों keywords में अपने चैनल का नाम जरूर डाले।  


#3सब्सक्राइबर बढ़ाओ 
(Subscriber Badhao)


दोस्तों अपने चैनल से अगर आपको पैसे कमाने है तो कम से कम आपके चैनल पर 1000 subscriber होने चाहिए। यूट्यूब से पैसा कमाने के मामले में ये पहली शर्त है। दोस्तों आप अपना content नियमित बनाते रहिए और content में quality और information अच्छे से जनता तक आसान भाषा में दें यकीन मानिए आपको 1000 subscribers क्या 100000 सब्सक्राइबर होने में भी ज्यादा टाइम नहीं लगेगा।


#4वॉच टाइम बढ़ाओ 
(Watch Time Badhaao)


दोस्तों अब यूट्यूब की term and condition बदल चुकी है। अब खाली 1000 सब्सक्राइबर से काम नही चलने वाला और न ही views से। अब watch time का जमाना आ गया है। Yotube में आपके सब्सक्राइबर चाहे कितने ही क्यों न हो वॉच टाइम आपको 1 साल में 4 हजार घंटे जरूर कर लेना है जब ही आप यूट्यूब से पैसा कमा सकते हैं।


#5विडियो से कमाओ 
(Video Se Kamaao)


यूट्यूब की दुनिया में अंधा पैसा है। अब आपको बस नोट गिनने है। दोस्तों ऐसा नहीं है। आपको google adsense के लिए apply करना होगा फिर आप adsense से आप 100 डॉलर होने के बाद ही money redeem कर सकते है यानि पैसा अपने account में डाल सकते हैं।


#6गूगल एडसेंस अप्रूवल
(Google Adsense Approval)


दोस्तों इतनी बाते आपने पढ़ी आप सोच में पढ़ गए अरे इतना मुश्किल है पैसा कमाना। तो आप बेवजह परेशानी में पड़ गए हैं। देखो दोस्तों यूट्यूब की दुनिया में सब काम जल्दी जल्दी होते हैं। बस आपको अपनी एक वीडियो के वायरल होने का wait करना है। यकीन मानिए खूब कमाओगे। अब थोड़ी तो दोस्तों मेहनत करनी पड़ेगी न।


#7कॉपीराइट का ध्यान रखें 
(Copyright Ka Dhyan Rakho)


दोस्तों आज कल लोग बहुत सारे ऐसे है जो मेहनत करना नहीं जानते। बस वो लोगों के वीडियो गलत तरीके से डाउनलोड करके youtube पर डाल देते हैं यकीन मानिए दोस्तों ऐसे लोगों का कुछ नहीं होता। ऐसे बंदे बिन पेंदी के लौटे होते हैं। इन लोगों को यूट्यूब का y भी नहीं पता होता। आपको ऐसे कामों से बचना है।


#8थंबनेल सुंदर सा बनाओ
(Thumbnail Must Be Attractive)


आपको वीडियो का thumbnail बनाते समय अपनी creativity दिखानी है। गूगल से आप फोटो  डाउनलोड कर सकते है बस फोटो पर किसी कंपनी का नाम न लिखा हो इस बात का आपको ध्यान रखना है और दोस्तों आप pic art app या दूसरे editing software से फोटो edit जरूर करें। आपका thumbnail सुंदर सा attractive होना चाहिए जिसे लोग देखकर वीडियो देखने को मजबूर हो जाए।


उम्मीद करते हैं दोस्तों आपको हमारी जानकारी useful रही होगी और आपकी Youtube journey में हमारी जानकारी काम आएगी। 

Post a Comment

1 Comments

  1. It is really Informative
    Thank you ankur sir

    ReplyDelete

If you have any doubts let me know and thanks for giving your valuable time to visit my site.