दुखीराम के समोसे

दुखीराम के समोसे

  बेहतरीन प्रेरणादाई कहानी

Best Motivational Story In Hindi

      

        ऐसी मोटिवेशनल कहानी जो आपको काम की वैल्यू समझाती है, हमारी जिंदगी में काम करना और उससे कैसे अपना जीवन निर्वाह करना जरूरी है सीखने को मिलेगा इस प्रेरणादाई कहानी में।



दुखीराम समोसे वाला

(Best Motivational Story In Hindi)



       कमला नगर में दुखीराम के समोसे बड़े मशहूर थे, लोग उसकी दुकान पर खाने के साथ साथ समोसो को पैक करवाके घर भी ले जाते थे। कमला नगर चौराहे पर थी तो और भी दुकानें मगर, दुखीराम की ही दुकान पर लोगों की भीड़ लगी रहती थी।


बाकी दूसरे दुकान वालो के चेहरे उतरे रहते थे।


एक बार सुखीराम नाम का व्यक्ती गांव से कमला नगर अपना काम शुरु करने के सिलसिले में आया।


जैसे ही उसने कमला नगर चौराहे के बाजार में कदम रखा तो उसकी नजर दुखीराम समोसे वाले की दुकान पर उमड़ी बेहिसाब भीड़ पर पड़ी।


सुखीराम की आंखे फटी की फटी रह गई। उसकी मन में भी वही बगल में किराए पर समोसे की दुकान करने का विचार आया और उसने अगले ही दिन समोसे की दुकान शुरू कर दी।


सुखीराम की दुकान पांच ही दिन में ऐसी चल गई कि सारे सुखीराम के समोसों के फैन हो गए, सारी भीड़ सुखीराम की दुकान पर आने लगी।


पढ़े -

दुखीराम ने सोचा कि सुखीराम के समोसों में ऐसा क्या है, जो धड़ल्ले से उसके समोसे बिके जा रहे हैं। मैं भी चखकर देखता हूं।


दुखीराम मुंह ढककर सुखीराम की दुकान से दो समोसे खरीद लाता है और खाता है तो उसे भी सुखीराम के समोसे स्वादिष्ट लगते हैं, परंतु जब दुखीराम ध्यान से खाता है तो उसे समझ में आ जाता है कि सुखीराम समोसे में मिलावटी मसाले और कुछ ऐसे पदार्थ मिला रहा है जो सरकार ने कानूनी तौर पर बंद कर रखे हैं। 


अब दुखीराम सुखीराम को अच्छा सबक सीखाने के लिए एक प्लान बनाता है और वह अब दवाइयां बेचना शुरु कर देता है, सारे लोग दुखीराम से पूछने लगते हैं भाई अब ये तुम्हें क्या हो गया है जो दवाइयां भी बेचनी शुरु कर दी।


दुखीराम सुखीराम के मिलावटी समोसों की पूरी कहानी बता देता है और आगे वह कहता है कि अगर आगे सुखीराम के समोसे खाओगे तो तुम सबकी हिफाज़त के लिए मैंने दवाइयां बेचना शुरू कर दिया है।


सारे लोग सुखीराम की दुकान पर जाते हैं और उसकी खूब पिटाई करते हैं और उस सुखीराम को कमला नगर से ही बाहर निकाल देते हैं।


अंत में दुखीराम के समोसे फिर से धड़ल्ले से बिकने लग जाते हैं।


सीख 

(Motivational Story In Hindi)


        हमें किसी दूसरे का बुरा करके अपना भला नहीं करना चाहिए, हमें कोशिश करनी चाहिए कि सामने वाले को बुरा भी न लगे और न ही उसका नुकसान हो तथा हमारा काम भी बन जाए ऐसी भावना हमारे अंदर होनी चाहिए।


Categories


दोस्तों, आपको हमारी ये Motivational Story in hindi पढ़के कैसे लगी? Comment box में जरूर बताएं. हमारी Motivational story in Hindi और पढ़ने के लिए हमें subscribe करे और हमें support करने के लिए हमारी post को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।


 अगर आपके पास भी motivational story in hindi या अन्य कुछ प्रेरणादायक विचार हैं तो हमें जरूर भेजिएगा, अगर हमें आपकी पोस्ट अच्छी लगेगी तो हम उसे अपने blog में जरूर publish करेंगे। आप हमें shankibhatia1998@gmail.com पर mail कर सकते हैं।

 

अगर आप हमें हमारी पोस्ट से संबंधित कुछ सुझाव देना चाहते हैं जैसे कि आप किन topics पर पोस्ट चाहते हैं तो आपका हार्दिक स्वागत है. हमें आप अपने बहुमूल्य सुझाव comment box में दे सकते हैं।


Post a Comment

0 Comments