Advertisement

Responsive Advertisement

Best Motivational Story In Hindi

 

दोस्तों, आज हम लाए हैं बड़ी ही रोचक कहानी. जिसको पढ़ने के बाद आपको एक अलग ही ऊर्जा की अनुभूति होगी.
|| Best Motivational Story In Hindi ||


अपनी वैल्यू को समझो
(Motivational Story In Hindi)




एक लड़का अपने कैरियर से बहुत परेशान था, उसे वह मुकाम नहीं मिल रहा था जो वो चाह रहा था. उसने अपने सपनों को पूरा करने में पूरा दम खम लगा दिया था, परंतु वह फिर भी अपना मुकाम हासिल नहीं कर पा रहा था. वह अब खुद से इतना परेशान हो चुका था कि अब उसने आत्महत्या करके अपने जीवन को खत्म करने का प्लान बना लिया था.


परंतु, उसके पिताजी घर में आते हैं और वह अपने बच्चे की स्थिति को थोड़ा बहुत भाप जाते हैं और 3 से 4 दिन सवाल जवाब करने के बाद सारी बात समझ जाते हैं.


अब उसके पिताजी उसे इस तनावपूर्ण जीवन से बाहर निकालने की एक बड़ी ही अजीब और रोचक योजना बनाते हैं.


लड़के की पिता उसे एक पत्थर देते हैं और केवल इतना कहते हैं कि इसे बाज़ार में बेच आओ, और कोई लेने आए तो उसे सिर्फ 2 उंगलियां ही दिखाना. 


पढ़े :

दोस्ती की मिसाल

प्रतिभा की खोज


लड़का पत्थर लेकर बाज़ार में जाता है, और करीब डेढ़ से दो घंटे बाद उसके पास एक बुजुर्ग आदमी आता है और उससे पत्थर की कीमत पूछता है, वो लड़का कुछ नहीं बोलता केवल 2 उंगली ही उसे दिखा देता था. बूढ़ा आदमी 200 रूपए समझता है. लड़का भागकर अपने पिताजी के पास जाता है और उनसे कहता है इस पत्थर के बाज़ार में एक आदमी 200 रूपए देने को तैयार है.


अब उसके पापा उसे वही पत्थर लेकर उसे एक सोने की दुकान पर भेजते हैं. वहां भी वह लड़का वैसे ही 2 उंगलियां दिखाता है और ग्राहक उसे 2000 रूपए देने के लिए राजी हो जाता है, वह लड़का मानो अब खुशी से उछल पड़ता है और सीधा भागकर अपने पापा के पास जाता है…


अब, उसके पापा उसे शहर के सबसे बड़े पत्थर म्यूजियम में उसे भेजते हैं, वहां भी वह लड़का वैसे ही 2 उंगलियां दिखा देता है. इस बार जब उसे 2 उंगली का मतलब 200000 यानी 2 लाख सुनाई पड़ता है तो कसम से उसकी सिट्टी पिट्टी ही गुल हो जाती है, खुशी के मारे उसका दिमाग चकराने लगता है. 


अबकी बार जैसे ही वो भाग के अपने पापा के पास जाता है लेकिन उससे पहले ही उसके पिताजी खुद उसके पास आ जाते हैं.


और कहते हैं, शायद इस पत्थर से तुम्हे कुछ सीखने को मिला होगा और अपनी वैल्यू भी अब समझने लग गए होंगे.



सीख
(Moral Of The Story)


अपने को कभी ज़ीरो मत समझो, अपनी वैल्यू को बढ़ाओ. एक अकेला इंसान चाहें तो क्या नहीं कर सकता, पूरी दुनिया बदल सकता है और नया इतिहास भी रच सकता है. 


हमें निराशा होकर नहीं बैठना चाहिए बल्कि अपने विक यानी कमज़ोर पॉइंट्स को देखकर उन्हें मजबूत करने का प्रयास करना चाहिए. अगर आपका सपना पूरा नहीं हो पाया तो इसका मतलब ये नहीं कि आप जीवन ही समाप्त कर लो. अरे! इस दुनिया में और भी बहुत सारी खूबसूरत और कलात्मक चीज़े हैं वो करिए न.


मानव जीवन भगवान द्वारा बनाई गई अनमोल धरोहर है, जिसका उद्भव बड़ी मुश्किल से होता है. जीवन को हमें जीना सीखना चाहिए और इसे रचनात्मक बनाना चाहिए और सबसे बड़ी बात जिज्ञासु बनिए और जीवन में कभी भी सीखना मत छोड़ो.


पढ़े :

4 बेहतरीन मोटिवेशनल कहानियां

6 बेहतरीन मोटिवेशनल कहानियां


दोस्तों, आपको हमारी ये Motivational Story in hindi पढ़के कैसे लगी? Comment box में जरूर बताएं. हमारी Motivational story in Hindi और पढ़ने के लिए हमें subscribe करे और हमें support करने के लिए हमारी post को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें.

अगर आपके पास भी motivational story in hindi या अन्य कुछ प्रेरणादायक विचार हैं तो हमें जरूर भेजिएगा, अगर हमें आपकी पोस्ट अच्छी लगेगी तो हम उसे अपने blog में जरूर publish करेंगे. आप हमें shankibhatia1998@gmail.com पर mail कर सकते हैं. 

अगर आप हमें हमारी पोस्ट से संबंधित कुछ सुझाव देना चाहते हैं जैसे कि आप किन topics पर पोस्ट चाहते हैं तो आपका हार्दिक स्वागत है. हमें आप अपने बहुमूल्य सुझाव comment box में दे सकते हैं. 



Post a Comment

1 Comments

If you have any doubts let me know and thanks for giving your valuable time to visit my site.