नया साल नई तैयारी | Motivational Article In Hindi

नया साल नई तैयारी | Motivational Article In Hindi

अक्सर नए साल पर बहुत से तमाम लोग जीवन में कुछ संकल्प लेते हैं और वो ज्यादातर health से जुड़े होते है या फ़िर कोई पुरानी आदत को छोड़ने से जुड़े होते हैं लेकिन इन गोल्स को फरवरी से ज्यादा वो नहीं चला पाते। 


कुछ महीने बाद फिर से वो अपनी पुरानी ज़िंदगी शुरु कर देते हैं। आज की इस पोस्ट में हम इन्हीं बातों पर ध्यान केंद्रित करेंगे कि आखिर वो कौन से कारण है जिनसे हम अपने नए गोल्स पर टिके रह सकते हैं।



नया साल नई तैयारी

(Motivational Article In Hindi)


ज्यादा न सोचो बस कर दो : मैं आप सबसे एक प्रश्न पूछता हूं नए साल पर ही नए संकल्प क्यों? संकल्प की शुरुआत तो कभी भी की जा सकती है। हम सबसे पहली गलती ये ही करते हैं कि संकल्प लेने में ही देरी कर देते हैं जिससे पुरानी आदतें और गहरी बन जाती है इसलिए सबसे पहले संकल्प के लिए हमें सोचना नहीं है।


दिमागी कसरत बेहद जरूरी : अपने नए छोटे छोटे लक्ष्यों पर बने रहने के लिए दिमागी कसरत करना बेहद जरूरी है। हमारे शरीर के सारे काम तो हमारे दिमाग से ही ऑपरेट होते हैं और उसकी कसरत के लिए हम दिमागी खेल से जुड़ सकते हैं जैसे पजल सॉल्व करना, नए इंस्ट्रूमेंट जैसे गिटार आदि सीख सकते हैं।


कल पर टालना छोड़ दो : हम संकल्प तो ले लेते हैं लेकिन हर काम को कल पर टालते रहने की आदत हमारी कभी नहीं बदलती। किसी भी काम को कल पर मत टालों। अगर आज में वो काम possible है तो उसे आज ही खत्म करना चाहिए।


इन तीन बातों को ही अगर हम आज से मानना शुरु कर देंगे तो हमारा जीवन खुद ही सही पटरी पर आना शुरू कर देगा।


Read Also :


जिद्द अच्छी है या बुरी | Motivational Article In Hindi


सोच बड़ी होनी चाहिए | Motivational Article In Hindi


हार मत मानो रे | Motivational Article In Hindi

Post a Comment

0 Comments