लाइफ हो तो ऐसी | Motivational Article In Hindi

लाइफ हो तो ऐसी | Motivational Article In Hindi

लाइफ कैसी होनी चाहिए तो आपका क्या जवाब होगा? आइए इसी पर अपनी कुछ बातें आपसे share करता हूं। अच्छी बातें मेरे साथ के एक और अध्याय में आप सभी का स्वागत है

लाइफ हो तो ऐसी
(Motivational Article In Hindi)


लाइफ ऐसी हो जिसका कुछ मकसद हो - दोस्तों लाइफ एवे ही जी रहे हैं इसका कुछ मतलब तो होना चाहिए यानि लाइफ का मकसद होना चाहिए। हम अगर अभी कॉलेज में पढ़ रहे हैं तो हमें ये पता होना चाहिए कि हमें लाइफ में आगे क्या करना है। सीधी भाषा में कहूं तो आपको पता होना चाहिए आपका लक्ष्य क्या है?


लक्ष्य हो तो स्पष्ट हो - हमारे जीवन का लक्ष्य clear होना चाहिए और उसके लिए होनी चाहिए भरपूर मेहनत, लगन और मज़बूत इच्छशक्ति। अगर आपका लक्ष्य डॉक्टर बनना है तो आपको उसके लिए डॉक्टर की पढ़ाई के बारे में खूब जानकारी collect करनी है।


प्लानिंग बहुत जरूरी है - आज के इस competition वाले युग में plan b जरूर होना चाहिए और साथ ही साथ आपको कुछ passive income या फ़िर part time काम से भी कुछ income मिलती है तो उस विकल्प का भी हमें भरपूर फायदा उठाना चाहिए।


हार मत मानो - लक्ष्य साधना के लिए सबसे मज़बूत दमदार हथियार है जीत पाने का जुनून। हमारे भीतर जीत पाने वाली जिद्द होनी चाहिए।


जीवन खुशहाल होना चाहिए - जब भी कम गुस्सा आए तो बीस तक गिनती गाओ और ज्यादा आए तो 100 तक गिनती गाओ। इन बातों में कुछ न धरा और न ही कोई इन बातों को follow करता। जब भी गुस्सा आए तो gym पहुंच जाओ सारा गुस्सा वहां ज्यादा exercise करके निकाल दो। अब ये नहीं कि आप गलत exercise से injury कर लो आपको exercise के moment का भी पूरा ध्यान रखना चाहिए। Gym में गुस्सा निकालने से शरीर अच्छा बनेगा।


अपनी वैल्यू को बढ़ाओ - आप जब तक अपनी वैल्यू खुद नहीं करोगे तो दूसरे से क्या ही उम्मीद कर सकते हो कि दूसरा आपकी value करेगा।


जहां जाओ वहां अव्वल आओ - हमें हर जगह अव्वल यानी first आने की कोशिश करनी चाहिए। हम बेशक first आए या नहीं लेकिन हमने कोशिश तो करी। कोशिश करने में ही जीत है।


Read Also :

बापू के 30 अनमोल विचार


अब्रहाम लिंकन अमरीकी राष्ट्रपति के 10 अनमोल विचार

Post a Comment

0 Comments