हिंदी ब्लॉग राइटिंग कैसे करे | Blog Writing In Hindi

हिंदी ब्लॉग राइटिंग कैसे करे | Blog Writing In Hindi

दोस्तों हिंदी ब्लॉगिंग इंटरनेट की जान है। हिंदी ब्लॉगर आज हिंदी ब्लॉगिंग से लाखों रुपए महीना छाप रहे हैं और google adsense से ब्लॉगर्स को CPC और RPM भी अच्छा मिल रहा है।

हालांकि engling blogging का अभी भी hindi blogging के comparison में ज्यादा scope है लेकिन दोस्तों हम अगर india की बात करे तो यहां पिछले 1 साल में 42 करोड़ से ज्यादा हिंदी readers की संख्या बढ़ी है तो आप अनुमान लगा ही सकते है कि हिंदी ब्लॉगिंग में आगे कितना scope है।


हिंदी ब्लॉग राइटिंग कैसे करे?
(Blog Writing In Hindi)

आज की इस blog post में हम जानेंगे कि :

Blog Post कैसे लिखते हैं?

Copyright free Article कैसे लिखते हैं?

Blog post कच्चे में कहां लिखकर रखे?


Blog Post Kese likhte Hai?


दोस्तों ब्लॉग पोस्ट का मतलब होता है कि आप अपने blog niche के हिसाब से तरीके से सटीक जानकारी अपने readers के लिए लिखे।


अब एक blogger कैसे अपने blog को attractive बना सकता है ये blogger ki skill पर depend करता है। 


एक ब्लॉगर अपनी post ko SEO friendly kese bnaaye ये उसकी knowledge और skill पर टिका होता है।


Seo यानी search engine optimization ये seo समझ लो blogger की जान होता है। blogger का blog google में rank करने का काम seo करवाता है।


Seo friendly post लिखने के लिए हमें अपने blog में आसान भाषा का use करना चाहिए, साथ में हमें blog post लेख से जुड़ी फोटो जरुर लगानी चाहिए और possible हो तो आप छोटी सी विडियो अपने ब्लॉग के साथ link भी कर सकते है। आप अपने ब्लॉग में inter linking जरूर करिए यानी अपनी दूसरी ब्लॉग पोस्ट के लिंक अपनी ब्लॉग पोस्ट में जरुर share करिए और हां दोस्तों backlink भी बनाइए।


ये सब तमाम काम करने के बाद आपका blog SEO friendly बनता है।


आप अपने blog को share करने के लिए social media से जरुर जुड़िए जैसे आप facebook group, linkdin, Instagram, what's app से जरूर अपने Blog Post को share करे इससे आपका ब्लॉग पोस्ट rank होने में मदद मिलती हैं।


Copyright Free Article कैसे लिखते हैं?


अब बात करते हैं Copyright Free Article कैसे लिखते हैं? दोस्तों जब आप ब्लॉग के लिए लेख लिखकर तैयार करते हैं तो उसको article कहा जाता है।


Artucle लिखने के लिए हमें अपने लेख से जुड़ी तमाम जानकारी इकट्ठी करनी पड़ती है आइए जानते हैं कौन कौन सी जानकारी इकट्ठी करनी चाहिए


गूगल से अपने आर्टिकल से जुड़े आर्टिकल निकाले : दोस्तों मान लीजिए आप कोई moral story लिख रहे है जैसे कि खरगोश और कछुए की कहानी लिख रहे हैं तो आपको google पर पहले से ही बहुत सी ऐसी ब्लॉग पोस्ट मिल जाएगी जो इसको लिख चुके हैं बस आपको उनके link को copy कर लेना है और एक जगह जैसे whats app पर paste कर लेना है।


आर्टिकल को पढ़िए : आपको अब वो कहानी पढ़नी है फिर आपको सबसे आसान भाषा में उसे copy right free likhna है। यानी re write करना है।


Copy right free कैसे check करे : अब तक हम मानके चलते है कि आपने अपनी भाषा में आर्टिकल लिख लिया है अब आपको check करना है कि आपका article copyright Free है कि नहीं। 


इसके लिए सबसे पहले आपको अपने सारे article को copy कर लेना है फिर आपको उसे duplichecker.com पर जाकर paste कर देना है। ये वेबसाइट बिल्कुल free है आप यहां से कुछ ही मिनटों में अपने आर्टिकल को जान सकते हैं कि उसपे plagiarism (copy right) आ रहा है या नहीं। अगर आपके content पर plagiarism आ रहा होगा तो आपको अपने आर्टिकल को फिर से re write करना होगा। 


Blog post कच्चे में कहां लिखकर रखे?


आज कल सभी ब्लॉगर अपनी ब्लॉग पोस्ट को पहले से ही कच्चे में लिखकर रख लेते हैं यानी कि google docs पर। ये एक google की ही app है इसे आप इस app को play store द्वारा download करके use कर सकते हैं।


यहां blogger इसलिए लिखते है क्योंकि यहां लिखना बहुत आसान रहता है और दूसरा यहां से हम आसानी से हमारी post  auto save हो जाती है।


तो दोस्तों हमने आज की इस पोस्ट में आपसे वो सारी जानकारी share करी जो एक blogger ko blog लिखने के लिए जरूरी होती है। उम्मीद करते है आपके लिए हमारी जानकारी use full रही होगी। अब मिलते है आपसे अगली blog post में।


Read Also :

17 ब्लॉगिंग टिप्स हिंदी में | 17 Blogging Tips In Hindi


हिंदी ब्लॉग कैसे लिखे | Hindi Blog Writing Kese Kare


ब्लॉगिंग किस विषय पर शुरू करें | Which Niche Is Best For Hindi Blogging

Post a Comment

0 Comments