Advertisement

Responsive Advertisement

प्रतिभा की खोज



प्रतिभा की खोज



एक बड़ी ही प्रसिद्ध यूनानी कथा है. एक बहुत ही गरीब बालक लकड़ियों के एक गट्ठर को बहुत ही अनोखे तरीके से बांध रहा था. 


उस बालक को तत्वज्ञानी चुपके चुपके पेड़ के पीछे छुपे हुए देख रहे थे. उन तत्वज्ञानी का नाम था डेमोक्रिट्स. 

👇Read more motivated story👇

अपनी अलग पहचान कैसे बनाए

वह उस बालक की प्रतिभा को देखकर काफी प्रभावित हुए. उन्होंने उस बालक के पास जाकर कहा कि "क्या तुम same to same ऐसा गट्ठर फिर से बना सकते हो. बालक ने बगैर देर किए उसके जैसा ही एक और लकड़ी का गट्ठर बना दिया.


डेमोक्रिट्स पर इस घटना का इतना प्रभाव पड़ा कि उन्होंने उस बालक को अपना student ही बना लिया.


और आगे देखिए वो ही बालक बड़ा होकर पाइथागोरस(Pythagoras) बना. पाइथागोरस के नाम से तो हर गणितज्ञ, वैज्ञानिक और अभ्यर्थी परिचित है ही.


पाई का मान(Value of pie) और पाइथागोरस प्रमेय के जनक(Father of Pythagoras theorem) के तौर पर पाइथागोरस का नाम सदैव इतिहास में अमर रहेगा.

Short motivational Hindi Story

आखिरी प्रयास

बूंद बूंद से सागर बनता है


दोस्तों, प्रतिभाशाली होने का मतलब अपनी प्रतिभा का use भरपूर करके अपने जीवन का उद्धार करने से भी आगे हैं, प्रतिभाशाली का मतलब ये भी है कि हम दूसरो के भीतर छुपे talent को भी अनवरत बाहर निकालने में मदद करे.


हरेक व्यक्ति में कोई न कोई talent जरूर होता है. बस जरूरत होती है तो सिर्फ उसको एक नया आयाम देने की, जरूरत होती है उसके talent को एक नई दिशा देने की. 


आज वर्तमान युवाओं में आत्मविश्वास का स्तर गिरता जा रहा है, हमें जरूरत है अपने युवा भाईयो

 और बहनों के भीतर छुपे talent को एक सही दिशा दें.


 "भीड़ में जो व्यक्ती चलता है वह अपनी कभी अलग पहचान नहीं बना पाता है, जो व्यक्ति भीड़ से हटकर चलता है उसे है सफलता का मार्ग मिलता है और जो व्यक्ति भीड़ में भी अपनी अलग पहचान बना ले उसके आगे हर व्याक्ति का सर झुकता है"


दोस्तों! अगर आपके पास भी motivational story, poems in hindi हैं तो हमें जरूर भेजिएगा, अगर हमें आपकी पोस्ट अच्छी लगेगी तो हम उसे अपने blog में जरूर publish करेंगे. आप हमें shankibhatia1998@gmail.com पर mail कर सकते हैं. 
अगर आप हमें हमारी पोस्ट से संबंधित कुछ सुझाव देना चाहते हैं तो आपका हार्दिक स्वागत है. हमें आप अपने बहुमूल्य सुझाव comment box में दे सकते हैं. 


Post a Comment

0 Comments