Advertisement

Responsive Advertisement

दोस्ती की मिसाल

 नमस्कर दोस्तों, आज की हम अपनी इस पोस्ट में short motivational story in hindi "दोस्ती की मिसाल" पढ़ेंगे. हम आपके लिए ऐसी ही प्रेरणादाई लघु कथाएं लाते रहेंगे, जिनको पढ़कर आपका उत्साह वर्धन होता रहेगा. 




            दोस्ती की मिसाल


सुमित नाम का एक लड़का था, उसे क्रिकेट खेलने का बहुत शौक था. उसे बचपन से ही क्रिकेट खेलने में बहुत मज़ा आता था. वह indian cricket team का क्रिकेट मैच बहुत ही चाव से देखा करता था. 


परन्तु सुमित जब भी क्रिकेट मैच खेलता था तो उसकी टीम मैच हार जाती थी. सभी खिलाड़ी और यहां तक की cricket coach भी इस बात से बेहद नराज थे.


बेचारा सुमित अब खुद से ही दुखी दुखी रहने लग गया था, सुमित अब क्रिकेट मैच से संन्यास(Retirement) लेने की सोचने लगा था.


सुमित का एक बहुत ही अच्छा दोस्त था राजू, जिससे वह अपनी सारी बाते share किया करता था. 


लघु प्रेरणादाई कथा 👇

प्रतिभा की खोज

राजू ने अपने दोस्त की परेशानी का हल खोजने के लिए सुमित की हर एक समस्या का बारीकी से विश्लेषण करना शुरू किया.


राजू को सुमित की कमजोरी समझने में पूरे 10 दिन का वक्त लग गया. राजू को तीन बातें समझ में आई पहली यह कि सुमित का bating order सही नहीं है, दूसरा उस पर दूसरे खिलाड़ियों द्वारा दबाव बनाया जा रहा है ताकि सुमित team से बाहर हो जाय, और तीसरी main बात सुमित काफी तनाव(deepression) में रहने लगा है जिसके कारण सुमित के आत्मविश्वास पर गहरा धक्का लगा है.


राजू 11 वे दिन सुमित के पास जाता है और उसे समझाता है. सुमित को जब असली बात समझ में आती है तब वो अपनी कमजोरियो को दूर करने के लिए खूब मेहनत करता है और अंत में वह सफल भी होता है.


सीख- "दोस्ती का रिश्ता ऐसा होना चाहिए जो दुख के सफर में भी काम आए"


Short Motivational Story 👇👇
बूंद बूंद से सागर बनता है
अपनी अलग पहचान कैसे बनाए

दोस्तों! अगर आपके पास भी motivational story, poems in hindi हैं तो हमें जरूर भेजिएगा, अगर हमें आपकी पोस्ट अच्छी लगेगी तो हम उसे अपने blog में जरूर publish करेंगे. आप हमें shankibhatia1998@gmail.com पर mail कर सकते हैं. 


अगर आप हमें हमारी पोस्ट से संबंधित कुछ सुझाव देना चाहते हैं तो आपका हार्दिक स्वागत है. हमें आप अपने बहुमूल्य सुझाव comment box में दे सकते हैं. 




Post a Comment

0 Comments