Advertisement

Responsive Advertisement

Best inspirational Story In Hindi

 आज हम अपनी इस पोस्ट में बात करेंगे कुछ ऐसी बातों की, जो आपके जीवन में नई प्रेरणा भर सकती हैं. 

जीवन में उत्साह और प्रेरणा भर देने वाले बेहतरीन  प्रेरक प्रसंग |
Best Motivational Story In Hindi




जज्बे को सलाम
(Motivational Story In Hindi)


व्हीलचेयर पर्वतारोही ली ची वाई ने गगनचुंबी 250 मीटर इमारत चढ़ के इतिहास में अपना नाम दर्ज करा लिया है. इस प्रवतारोही के जज्बे की जितनी तारीफ की जाए उतनी कम है. अक्सर जब हम खुद को जरा जरा सी बातों पर गुस्सा होते हुए देखते हैं तो बड़ा ही बचकाना लगता है, हम छोटी छोटी चीजों से इतने डर जाते हैं कि उससे हार ही मान लेते हैं और किसी तरीके से उस चीज से पीछा छुड़ाने की कोशिश करने लगते हैं.

       इतिहास में कितने ही लोग हैं जिन्होंने असंभव लगने वाली चीजों को आसान बना दिया है. पहले क्रिकेट जगत में 300 रन के आंकड़ा का पीछा कर पाना एक बेहद ही मुश्किल काम लगता था, आज तो ये एक आम बात बन गई है, और खिलाड़ी अब तो दोहरा शतक भी क्रिकेट में लगा रहे हैं, कहां एक जमाना था शतक बनाने भी मुश्किल होता था.

पढ़े : 
विराट कोहली की पूरी जीवनी

मूल्य और विश्वास
(Motivational Story In Hindi)


हमारे जीवन में मूल्य और विश्वास का बहुत असर पड़ता है. अगर यूं कहा जाए कि आपके पूरे जीवन की नींव ही मात्र इन दो सिद्धान्तों पर टिकी है तो आप दो मिनट के लिए अचंभित जरूर हो जाएंगे. ये मेरे अपने निजी अनुभव है हालांकि अलग-अलग लोगों के इसके प्रति अलग-अलग विचार हो सकते हैं.

      अक्सर हम मान लेते हैं कि फलाना चीज़ ऐसे होती है तो हम उसको फिर उसी तरह से करने में जुट जाते हैं, चाहे वह चीज़ आप ग़लत ही क्यों ना कर रहे हो लेकिन वो आपके लिए सही होती है. यही से बड़ी पेचीदा चीज़ की शुरुआत होती है और वो है बाद में अपनी ग़लती का अहसास होना. बहुत ही कम लोगो को ये एहसास हो पाता है. 


अब थोड़ा मुश्किल यहां पर काम शुरू होता है उसको सुधारने का. जो उस ग़लती को सुधारने में निरंतर लगा रहता है, वो ही जीवन को एक नया आयाम दे पाता है और जीवन को सकारत्मक दिशा में प्रवाहित कर पाने में सक्षम हो पाता है. ये ही जीवन का मर्म और वैश्विक सत्य है.



निराशा 
(Motivational Story In Hindi)


महान व्यक्तित्व जॉर्ज बर्नाड शॉ ने कहा है व्यक्ति इस दुनिया में दो तरह से दुखी होता है एक तो उसकी इच्छाएं पूरी न होने पर और दूसरा, इच्छा पूरी होने पर.


बड़ा विचित्र लगता है कि जब व्यक्ती की इच्छाएं पूरी हो जाती हैं तब भी वह दुखी कैसे रह सकता है, लोगों में इच्छाएं पूरी हो जाने पर द्वेष, घृणा, घमंड़ और अहम के भाव आ जाते हैं जो उसके दुख का कारण बनते हैं और ये ही कारण उसे अवनति की और ले जाते हैं. 


इंसान अपने दुख का जिम्मेदार खुद ही होता है, ऐसा माना जाता है कि अज्ञानता, भ्रम और मोह ये तीन ऐसी चीज़े है जो उसे दुखी बना देती है. अगर ज्ञान नहीं है तो व्यक्ति अज्ञानी और भ्रम है तो हर जगह भटकेगा और सबसे बड़ी बात किसी चीज से उसे मोह है तो वो हर जगह दबेगा. इन तीनों अवगुणों को निकाल देना चाहिए, जब ही आप एक सभ्य व्यक्ती बन सकते हैं.


निराशा को आशा में तब्दील कीजिए, फिर जीवन बदल जाएगा. बीते हुए को छोड़कर आगे बढ़ना सीखो. हमें ऐसा सोचना है कि हमारा आने वाला कल बहुत बढ़िया होगा, बस ये ही सोचते हुए जीवन में कदम आगे बढ़ाते जाइए फिर आप जरूर एक दिन कामयाबी की सीढ़ी चढ़ोगे.


पढ़े :
गौतम बुद्ध के 10 अनमोल विचार

मान लो तो हार है ठान लो तो जीत है
(Motivational Story In Hindi)


क्रिकेट जगत के महान खिलाड़ी वीरेंद्र सहवाग ने यह बात अपनी क्रिकेट कमेंट्री में कही थी. इस पंक्ति के शब्दों की गहराई में जाए तो बहुत ही बड़ी बात है. मात्र इस 10 शब्द की लाइन से एक अलग ही मोटिवेशन मिल जाती है. इतने बड़े बड़े लेख, वीडियो देखने की फिर जरुरत ही नहीं पड़ती. बस इस लाइन को घर में कागज पर लिखकर टांग दो, फिर किसी मोटिवेशन की जरूरत नहीं पड़ेगी, ये मेरा निजी अनुभव बताता है.


अगर इस पंक्ति के साथ ही साथ हम अपना लक्ष्य भी दीवार पर बड़े बड़े शब्दों में लिखकर टांग दे तो आपका लक्ष्य प्राप्ति का आधा काम तो तब ही पूरा हो जाता है.


Read also :



दोस्तों, आपको हमारी ये Motivational Story in hindi पढ़के कैसे लगी? Comment box में जरूर बताएं. हमारी Motivational story in Hindi और पढ़ने के लिए हमें subscribe करे और हमें support करने के लिए हमारी post को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें.


 अगर आपके पास भी motivational story in hindi या अन्य कुछ प्रेरणादायक विचार हैं तो हमें जरूर भेजिएगा, अगर हमें आपकी पोस्ट अच्छी लगेगी तो हम उसे अपने blog में जरूर publish करेंगे. आप हमें shankibhatia1998@gmail.com पर mail कर सकते हैं. 

 

अगर आप हमें हमारी पोस्ट से संबंधित कुछ सुझाव देना चाहते हैं जैसे कि आप किन topics पर पोस्ट चाहते हैं तो आपका हार्दिक स्वागत है. हमें आप अपने बहुमूल्य सुझाव comment box में दे सकते हैं. 




Post a Comment

0 Comments