Advertisement

Responsive Advertisement

6 बेहतरीन कहानियां जो आपकी जिंदगी बदल देंगी

जीवन में उत्साह और प्रेरणा भर देने वाली बेहतरीन 6 प्रेरक कहानियां |
6 Best Motivational Story In Hindi


दोस्तो, हमारी जिंदगी में प्रेरणादायक कहानियों (Motivational Story In Hindi) का एक अलग ही महत्व है. जब भी हम निराशा के अन्धकार में खुद को पड़ा पाते हैं तो किसी की प्रेरक बातें, शब्द या कहानी  ही अक्सर हमें याद आती है. 

आज की हम अपनी इस पोस्ट में लाए है ऐसी 6 बेहतरीन कहानियां (short motivational story in hindi with moral) जो आपके भीतर उत्साह और उमंग का संचार कर देगी.




सच्चा धर्म क्या है?

(short motivational story in hindi)


Motivational Story In Hindi : लाहौर की बॉर्स्टल जेल की बात है, भगत सिंह जी फांसी के इंतज़ार में थे. भगत सिंह जी के साथ एक वृद्ध स्वतंत्रता सेनानी भी थे. उन्होंने भगत सिंह जी से मिलने से इसलिए मना कर दिया था क्योंकि उसने अपने केश कटवाकर सिख धर्म का अपमान किया था. भगत सिंह जी ने उस वृद्ध सेनानी को संदेश भिजवाया कि मैं अपने देश पर अपने शरीर के एक एक अंग को कुर्बान कर सकता हूं. यह जवाब सुनकर वृद्ध सेनानी की आंखे भर आई.

यहां हमें दो चीज़े देखने को मिलती है एक परम्परा और दूसरी तरफ तर्क. सिख धर्म की परम्परा और दूसरी तरफ भगत सिंह जी का देश के लिए अगाध प्रेम. भगत सिंह जी की देश के प्रति राष्ट्रभक्ति असीम थी.


शिक्षा (short motivational story in hindi for success with moral)


"राष्ट्र के प्रति राष्ट्रभक्ति धर्म सर्वोपरि है"


"तर्क विहीन सिद्धान्तों का अनुसरण करना लाभदायक नहीं होता"


"परंपराए हजारों वर्षों से चली आ रही हैं लेकिन तर्क संगत जवाब कहीं खोते जा रहे हैं, अक्सर बहुत से लोग तर्क संगत बातों को नकार कर तर्कहीन बातों को ज्यादा बढ़ावा देते हैं, जैसे मंगलवार को नाखून नहीं काटने चाहिए और रात को झाड़ू नहीं लगानी चाहिए ये सब तर्कहीन बाते हैं. विवेकी व्यक्ति को ऐसी बातों को नहीं मानना चाहिए.

पढ़े :

प्रतिभा की खोज

ज्यादा मत सोचो 

(Short motivational story in hindi for success)


Motivational Story in Hindi : एक बार जब सांप ने अंडे दिए और उसमें से उसके बच्चे निकले तो बच्चो ने मम्मी से पूछना शुरू किया कि हम कैसे रेंगेगे, पहले हमारा कौन सा शरीर का हिस्सा रेंगना शुरू करेगा? हम अगर सही से नहीं रेंग पाये तो क्या होगा? ऐसे बहुत से प्रश्न छोटे नए शावक साप ने अपनी मां पूछे. मां ने बस इतना कहा कि ज्यादा सोचना छोड़ दो, सिर्फ चलो. बाकी सब सही ही होगा.


शिक्षा 

(Short motivational story in hindi with moral)


अक्सर हम लोगों में ओवर थिंकिंग की बहुत बड़ी समस्या होती है कि अगर ऐसा नहीं हुआ तो क्या होगा, अगर वैसा नहीं हुआ तो क्या होगा. आप एक बात अपने जीवन में गांठ बांध लीजिए कि अगर आपने अच्छा सोचा है तो उसका परिणाम भी अच्छा ही होगा. दोस्तों! ज्यादा सोचना छोड़ दो, बस अच्छे कर्म करते रहिए, फल की चिंता मत करो. एपीजे अब्दुल कलाम सर ने भी कहा है कि अगर आप अपनी आदते आज अच्छी कर ले तो आपका आने वाल कल ऑटोमैटिक बढ़िया हो जाएगा.


बीते हुए से चिपके मत रहो

(best short motivational story in hindi)


एक बड़ी ही रोचक जैनी कहानी है, दो सन्यासी एक रास्ते से कहीं जा रहा रहे थे. उनको रास्ते में एक नदी दिखी जिसमें एक बड़ी ही सुन्दर लड़की नहा रही थी. तब ही अचानक नदी का बहाव तेज होने से वह लड़की पानी में डूबने लगती है. यह सब देखकर तुरंत दोनों में से एक सन्यासी नदी में छलांग लगा देता है और उस लड़की को डूबने से बचा लेता है.     


जब दोनों सन्यासी अपने मठ पहुंचते है तो दूसरा सन्यासी गुरु जी से उसकी शिकायत कर देता है और कहता है कि गुरु जी आपने तो हमें शिक्षा दी थी कि हमें युवती के पास जाने से बचना है लेकिन मेरे साथी ने ऐसा नहीं किया. 


गुरु जी बोले कि दोषी वह नहीं तुम हो, जो तुम अभी तक मेरी शिक्षा को नहीं समझ पाए हो और तुम एक बात को लेकर चिपके हुए हो. गुरु जी ने समझाया सान्निध्य बुरा नहीं है, परन्तु उससे चिपके रहना अच्छा नहीं है. 

पढ़े :
Story of Milkha Singh

शिक्षा (Moral stories in hindi)


हमारी सबसे बड़ी ग़लती ये होती है कि हम कुछ न कुछ बीती हुई बातों को लेकर बैठे रहते है और मन ही मन अपनी एक अलग ही दुनिया बना लेते हैं और पता नहीं क्या क्या सोचने लग जाते है. हमें ये ही चीज़ कमजोर बनाती है. हमें अपनी ख्याली दुनिया से बाहर निकलना होगा. अगर आपके मन और दिल के बीच जंग हो तो आप ज्यादातर हमेशा दिल की ही सुनना.



जैसी सोच वैसी स्थिति

(short motivational story in hindi for students)


एक बार की बात है, एक आदमी अपना ज्यादातर समय स्वाध्याय में ही लगाता था, वह कई तरह के विषय पढ़ता था. परन्तु उसको वह कभी किसी से शेयर नहीं करता था, उस ज्ञान को वह अपने तक ही सीमित रखता था.


एक बार क्या हुआ जब वह रास्ते से अपने घर आ रहा था तब ही अचानक उसे कोई चीज़ अपने पैर के नीचे दबने की आवाज़ सी आयी. उसे लगा कि मेंढक  के अंडे पैर के नीचे आ गए हैं. वह आदमी पूरे रास्ते ये ही बात सोचता रहा और बहुत ज्यादा दुखी हो गया और काफी बेचैन होकर सो गया. उसके सपने में भी लाखों मेंढक ही मेंढक नजर आए और उसे दिखा जैसे कि वो मेंढक उसकी जान लेने के लिए आ रहे हैं.


वह आदमी उठकर बैठ गया और हजारों कोशिश करने के बाद भी बिल्कुल भी नहीं सो पाया. परन्तु जब सुबह हुई तो उसने देखा कि उसके बाएं पैर में टमाटर चिपका हुआ था. फिर उसे सारी बात समझ आ गई और उसने चैन की सांस ली. उसे अब समझ में आया कि ये दुनिया आपकी सोच जैसी है, जैसा आप सोचते हैं वैसी ये दुनिया भी आपके लिए बन जाती है.


शिक्षा (motivational story with moral in hindi)


आप जैसा सोचते है, वैसी ही आपकी स्थिती हो जाती है. कई बार अक्सर हम गलत चीज़ों को भी 

सही मानते हैं और उसी अपनी दुनिया में जीते रहते हैं. हमें सकारात्मक सोच रखते हुए अपने जीवन को आगे बढ़ाते रहना चाहिए. जीवन में समय आने पर यथोचित बदलाव, अगर करने पड़े तो जरूर करने चाहिए.

पढ़े :

लघु प्रेरणादाई कथा

हम होंगे कामयाब 

(best inspirational story in hindi)


"मन में कामयाबी का विश्वास, रगो में अदम्य साहस भरता है. कुछ करने का इन्सान का जुनून उसे सधारण से असाधारण व्यक्ति में तब्दील करता है"


इंसान अपने शरीर से नहीं सोच से बूढ़ा होता है. हम अपनी सोच आखिरी दम तक उच्च कोटि की रख सकते हैं. मन में हमें आत्मविश्वास की कमी का एहसास कभी नहीं करना है. हमारा आत्मविश्वास ही हमें कामयाब बनाता है. 


कामयाबी हासिल करने के लिए व्यक्ति में धैर्य का गुण सर्वोपरि माना गया है. सफलता पाने के लिए दूसरा महत्तवपूर्ण गुण दृढ़ संकल्प है. दृढ़ संकल्प हमें भीतर से मजबूत बनाता है और धैर्य हमें बाहर और अंदर दोनों से मजबूत बनाता है. धैर्य एक ऐसा गुण है जो कि 90 प्रतिशत लोगों में नहीं पाया जाता. 


आज के तकनीकी युग ने इन्सान को आलसी बना दिया है. हर व्यक्ति को हर चीज़ का परिणाम जल्दी चाहिए. धैर्य धारण करने वाले व्यक्ति आपको अक्सर कामयाब लोग और ईमानदार लोग दिखते हैं.

पढ़े :

स्वामी विवेकानंद की प्रेरक कहानी


शिक्षा और हुनर 

(inspirational story in hindi for success)


"काम करो ऐसे कि पहचान बन जाय,

चलो ऐसे कि निशान बन जाए

अरे जिंदगी तो हर कोई काट लेता है

अगर दम है तो ऐसे जिओ कि मिसाल बन जाए"


21वी सदी के इस युग में व्यक्ति का केवल शिक्षित होना ही महत्वपूर्ण नहीं है अपितु उसके भीतर कौशल और हुनर का सम्मिश्रण होना भी जरुरी है. शिक्षित युवकों से ज्यादा कौशल से लैस व्यक्ति की समाज में ज्यादा डिमांड होती है.


बहुमुखी प्रतिभा से लैस व्यक्ति समाज के विकास के लिए अग्रणी भूमिका निभा सकता है क्योंकि ऐसे लोग जॉब क्रिएटर और लीडरशिप में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं. 


 मेरा यह मानना है कि "इस दुनिया में पैसा हरेक व्यक्ति कमाता है चाहे वो पढ़ा लिखा हो या अनपढ़ लेकिन जो व्यक्ति नाम कमाता है, वह नाम का उल्टा मान भी खूब कमाता है और जहां मान होता है सम्मान वहां अपने आप होता है"


"भीड़ में तो सारी दुनिया चल रही है लेकिन भीड़ में जो अपनी अलग पहचान बनाता है वो कुछ हटके कर दिखाता है"

पढ़े :

कलाम जी के 20 पॉवरफुल विचार

दोस्तों आपको हमारी ये Motivational Story in hindi पढ़के कैसे लगी? Comment box में जरूर बताएं. हमारी Motivational story in Hindi और पढ़ने के लिए हमें subscribe करे और हमें support करने के लिए हमारी post को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें.


 अगर आपके पास भी motivational story in hindi या अन्य कुछ प्रेरणादायक विचार हैं तो हमें जरूर भेजिएगा, अगर हमें आपकी पोस्ट अच्छी लगेगी तो हम उसे अपने blog में जरूर publish करेंगे. आप हमें shankibhatia1998@gmail.com पर mail कर सकते हैं. 


अगर आप हमें हमारी पोस्ट से संबंधित कुछ सुझाव देना चाहते हैं जैसे कि आप किन topics पर पोस्ट चाहते हैं तो आपका हार्दिक स्वागत है. हमें आप अपने बहुमूल्य सुझाव comment box में दे सकते हैं. 



Post a Comment

0 Comments