Advertisement

Responsive Advertisement

4 Best Motivational Story

 जीवन में उत्साह और प्रेरणा भर देने वाली 4 बहतरीन प्रेरक कहानियां |

4 Best Motivational Story In Hindi




दोस्तो, हमारी जिंदगी में प्रेरणादायक कहानियों (Motivational Story In Hindi) का एक अलग ही स्थान है. जब भी हम निराशा या उदास होते हैं तो किसी ना किसी की प्रेरक बातें, शब्द या कहानी ही अक्सर हमें याद आती है. 

आज की हम अपनी इस पोस्ट में लाए है ऐसी ही बेहतरीन कहानियां (Short Motivational Story In Hindi With Moral) जो आपके उत्साह और उमंग को बढ़ाने में मददगार हो सकती है.


1# एक को तोड़ा जा सकता है लेकिन अनेक को नहीं

(Short Motivational Story)


एक बार की बात है, स्कूल में स्पोर्ट्स डे के दिन बच्चों के बीच दौड़ का आयोजन हुआ. दौड़ 400 मीटर की थी. सभी टीचर बच्चों की अनोखी दौड़ देखकर अचंभित रह गए.


असल में बच्चों ने क्या करा कि एक दूसरे के हाथ पकड़कर दौड़ को पूरा किया. इस प्रकार वो सभी विद्यार्थी दौड़ में जीत गए. ना कोई दुखी हुआ, ना कोई हारा. सब के सब जीते थे और सब बेहद खुश थे.


सीख 

(Motivational Story With Moral In Hindi)


 एकता में बल है (Power in Unity)


अक्सर कलियुग के दौर में हमारे भीतर बहुत ही ज्यादा स्वार्थपन भर गया है और हम इस चक्कर में हम जीना ही भूल गए हैं. व्यक्ति इतना लालची हो गया है कि उसे सिर्फ मैं ही मैं दिखता है और कुछ नहीं. हमें लालच, स्वार्थ, द्वेष के भाव को मन से निकालना होगा और सभी लोगों को एकजुट होकर देश को प्रगतिशील बनाना होगा.


पढ़े : भगत सिंह जी की देशभक्ति


2# काम में मज़ा 
(Short Motivational story in hindi)


इस दुनिया में हर कोई व्यक्ति किसी ना किसी काम में लगा हुआ है और अपना जीवन जी रहा है. लेकिन दोस्तों काम वही करने में मज़ा आता है जिसमें व्याक्ति का मन रमता है. निराश भाव से किया गया काम हर दम इन्सान को परेशान ही करता है। 

       

 एक बार की बात है, एक व्यक्ति ने पेड़ काटने के लिए एक लक्कड़हारे को बुलाया और उसे एक दिन की दिहाड़ी 200 की जगह 400 रुपए देने की बात कही पर उसने एक शर्त रखी कि वह पेड़ को अपनी कुल्हाड़ी के नुकीले वाले भाग से नहीं काटेगा अपितु वह गोल वाले पीछे के भाग से काटेगा.


लक्कड़हारे ने शर्त मान ली और अपने काम में लग गया. वह लगातार 2 दिन तक पेड़ काटने की कोशिश करता रहा. बहुत कोशिश करने के बाद भी वह पेड़ नहीं काट पाया. आखिर में उसने काम छोड़ दिया और बोल दिया कि अब मुझसे नहीं होगा.

         

       यही हम लोगों का भी हाल है, जब तक हम कोई भी काम अपनी पसंद का और मन से नहीं करते हैं तो हमें उस काम में निराशा ही हाथ लगती है.


सीख 
(Best Motivational Story)


 "काम वही अच्छा है जिसको मन से किया जाय और जिसमें मन लगे"


पढ़े़े़े़े़े़े़े़े़े़े़े़े़े़े़े़े़े़े़े़े़े़े़े़े़े़े़े़े़े़े़े़े :  दोस्ती हो तो ऐसी  

3# उम्मीद

(Inspirational Stories With A Moral)


मोहन और राकेश दोनों बहुत अच्छे दोस्त थे. दोनों एक दूसरे के सुख दुख में काम आते थे. अगर दोनों में लड़ाई होती भी थी तो वो भी एक से दो दिन तक, इससे ज्यादा नहीं.


मोहन के घर के आर्थिक हालात अच्छे नहीं थे, जबकि राकेश अच्छे घराने से था. 


एक बार क्या हुआ कि मोहन के पिताजी की तबीयत ज्यादा खराब हो गई और फिर मोहन की एलएलबी की पढ़ाई का खर्चा भी था. मोहन के बड़े भाई इतना कमाते नहीं थे कि दोनों तरफ ध्यान दे सकें.


बड़ी मुश्किल से ही तो घर का खर्चा चल पाता था. बेचारा मोहन भी दो से तीन होम ट्यूशन पढ़ा लेता था. पिताजी का स्वास्थ्य खराब होने की वजह से वो उनकी सेवा में लग गया और बड़े भैया भी पैसे उधार लेने के लिए अपने करीबियों से बात करने लगे.


मोहन ने अपने बेस्ट फ्रेंड राकेश को सारी बात बताई लेकिन इस बार क्या हुए कि राकेश ने मदद करने से मना कर दिया. मोहन सोच में पड़ गया कि ऐसे कैसा हो सकता है कि उसका जिगरी दोस्त मना कर दे. 


मोहन के घर के हालत दिन पर दिन बद से बदतर होते गए इतनी तमाम कोशिश करने के बाद भी वह अपने पिताजी को नहीं बचा सका.


सीख 

(Motivational Story With Moral)


अंग्रेजी में बड़ी ही अच्छी कहावत है "एक्सपेक्टेशंस आलवेज हर्ट्स" 


हम ज्यादातर दूसरों से उम्मीदें करते हैं कि ये वो कर देगा, ये ऐसा कर देगा. दोस्तों, दूसरो से उम्मीद पालना छोड़ दो और खुद को ही अपनी उम्मीद बना लो. आपमें ऐसा क्या नहीं है जो आप नहीं कर सकते, एक बार अपनी क्षमता को अजमा कर तो देखो आप सब कुछ कर सकते हो.


पढ़े : संघर्ष की कविता

4# किसान और बीज

(Inspirational Story In Hindi)


बीज ही किसान की कमाई है. किसान पूरी तरह से अपने खेत में खुद को झोंक देता है. किसान की जिंदगी का सार ही खेती होती है. हमारे देश के तिरंगे में भी हरी पट्टी हरियाली का ही प्रतीक है. 


     किस प्रकार एक बीज दर बीज से किसान अपनी सम्पूर्ण फसल को तैयार करता है, लेकिन जब उसे पाला, मानसून का समय से ना आना जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है तो मन जैसे मानो खट्टा सा हो जाता है और फिर उसे मंडी में बोई फसल का मुनाफा भी मन मुताबिक नहीं मिलता तो मन और निराश हो जाता है.  


     हमारे देश के किसान का कर्ज में डूबे होना, बिचौलियों के चक्कर में फंसना बहुत निराश करता है. फिर अख़बारों में आए दिन हमारे किसान भाइयों की आत्महत्या की खबर मन को मानो पूरा कचोट ही देती है.


अब सवाल उठता है कि हम अपने किसान भाईयो की मदद कैसे कर सकते हैं? हम सभी भाईयो और बहनों को अपने किसान लोगों के लिय मदद की गुहार लगाने की आवश्यकता है.


सीख 

(Short Motivational Story In Hindi For Success With Moral)


किसान हमारे देश की जड़ है और किसानों के हित के लिए, उनके विकास के लिए हमें ही आगे आना होगा ताकि किसानों पर हो रहे अत्याचारों को हम रोक सके और जय जवान जय किसान जैसे शास्त्री जी के सपने को साकार करने में मदद कर सकें.


पढ़े : स्वामी विवेकानंद जी की बड़ी ही रोचक कहानी
स्वामी जी का बड़ा ही प्रेरक प्रसंग


दोस्तों, आपको हमारी ये Motivational Story in hindi पढ़के कैसे लगी? Comment box में जरूर बताएं. हमारी Motivational story in Hindi और पढ़ने के लिए हमें subscribe करे और हमें support करने के लिए हमारी post को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें.



 अगर आपके पास भी Motivational Story In Hindi या अन्य कुछ प्रेरणादायक विचार हैं तो हमें जरूर भेजिएगा, अगर हमें आपकी पोस्ट अच्छी लगेगी तो हम उसे अपने blog में जरूर publish करेंगे. आप हमें shankibhatia1998@gmail.com पर mail कर सकते हैं. 


अगर आप हमें हमारी पोस्ट से संबंधित कुछ सुझाव देना चाहते हैं जैसे कि आप किन topics पर पोस्ट चाहते हैं तो आपका हार्दिक स्वागत है. हमें आप अपने बहुमूल्य सुझाव comment box में दे सकते हैं. 













Post a Comment

0 Comments