बीजू पटनायक || Biju Patnaik

आइए आजादी के उन हीरो को याद करें जिन्हें हमने कभी पढ़ा ही नहीं लेकिन उनका योगदान कभी भुलाए नहीं भुलाया जा सकता। फिर हम कैसे न अपने देश के इन गौरव को याद करें आइए पढ़ते हैं unsung story of freedom fighter


बीजू पटनायक || Biju Patnaik || Freedom Fighter



भारतीय स्वतंत्रता संग्राम अपने आप में एक अनोखी मिसाल है। इसमें सभी वर्गों के लोगों ने सभी प्रकार की जाति, पंथ या धर्म से ऊपर उठकर, एकजुट होकर एक उद्देश्य के लिए काम किया। इनमें से एक नाम बीजू पटनायक का भी है।


बीजू पटनायक बहुत ही वीर पुरुष थे। उन्होंने कड़ी मेहनत से अपना नाम और प्रसिद्धि हासिल की थी।


वे लोगों को प्रेरित करने और उनका विश्वास हासिल करने में कुशल थे। हमारा एक छोटा सा कदम भी बहुत बड़ी क्रांति ला सकता है, यह बात हमें बीजू पटनायक ने सिखाई। 


उन्हें विमानों के उद्योग में काफी रूचि थी। वे एक पायलट के रूप में प्रशिक्षित थे। 


उन्होंने निजी एयरलाइंस के साथ उड़ान भरी किंतु द्वितीय विश्व युद्ध में रॉयल इंडियन फौज में शामिल हो गए। उन्होंने महात्मा गांधी से प्रेरित होकर स्वतंत्रता संग्राम में सक्रिय रूप से भाग लिया। 


भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान वे स्वतंत्रता सेनानियों को अपने हवाई जहाज में खुफिया तरीके से एक जगह से दूसरी जगह जाने में मदद करते थे। 


और इसके लिए वे जेल भी गए। उन्होंने बर्मा में एयर ड्रॉपिंग के जरिए ब्रिटिश आर्मी के उन भारतीय सैनिकों को भी जागरूक किया। जो म्यांमार के खिलाफ अंग्रेजों की ओर से लड़ रहे थे।


उन तक भारत की आजादी की लड़ाई की सूचना देने के लिए अपने निजी हवाई जहाज द्वारा उन्होंने पर्चे डालें जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग भारत की आजादी के संग्राम से जुड़ सकें।


यह है देश के लिए कुछ करने का जज़्बा। आप जहां भी हो, जैसे भी हो, देश के हित के लिए सोचे और उसके हित की दिशा में कार्य करें।


यह भी पढ़ें -


राजकुमारी गुप्ता : आजादी की महानायक


चितरंजन दास : आजादी के नायक


Post a Comment

0 Comments