प्रवीण तांबे जीवनी | Kon Praveen Tambe

प्रवीण तांबे जीवनी | Kon Praveen Tambe

प्रवीण तांबे एक मशहूर भारतीय स्पिन गेंदबाज है। प्रवीण तांबे का जन्म 8 अक्टूबर 1971 में भारत के महाराष्ट्र राज्य के मुंबई शहर में एक हिंदू परिवार के घर में हुआ था।


प्रवीण तांबे जीवनी
(Praveen Tambe Jivani)


प्रवीण तांबे के पिता का नाम विजय तांबे है जो कि एक पूर्व क्रिकेटर रह चुके हैं। विजय तांबे जॉनसन एंड जॉनसन की तरफ से क्रिकेट खेल चुके हैं।


प्रवीण तांबे के पिता क्रिकेट खेलने में अच्छे थे और वह क्रिकेट खेलना पसंद भी करते थे। इसलिए वह अपने बेटे प्रवीण तांबे को क्रिकेट खेलने के पीछे प्रेरित करते रहते थे और कई वक्त तो ऐसा भी होता था जब दोनों बाप बेटे एक साथ प्रैक्टिस करते थे। प्रवीण तांबे की माता का नाम ज्योति तांबे है। 


अगर प्रवीण तांबे के बचपन के जीवन के बारे में बात की जाए तो जब प्रवीण तांबे की उम्र महज 12 साल थी तब वह अपने पिता के साथ क्रिकेट खेलने जाया करते थे।


जब वह रणजी मैच खेलने जाते थे तो उनके बेटे को गार्ड के द्वारा रोक दिया जाता था और उन्हें मैच देखने के लिए स्टेडियम में घुसने नहीं दिया जाता था।


तब प्रवीण तांबे के मन में क्रिकेट खेलने के प्रति और रूचि बढ़ गई और उन्होंने यह ठान लिया कि जब वह बड़े होगे तो वह भी रणजी मैच खेलेंगे और उस स्टेडियम में जाने के सपने को पूरा करेंगे।


प्रवीण तांबे की स्ट्रगल

(Kon Praveen Tambe)


उस दिन के बाद से प्रवीण तांबे अपने आपको एक क्रिकेटर के रूप में देखने लगे और प्रवीण ने क्रिकेट में अपना करियर बनाने के लिए बोलिंग की प्रैक्टिस शुरू कर दी क्योंकि वह एक गेंदबाज बनना चाहते थे।


उनके कोच उनकी गेंदबाजी से काफी प्रभावित हुए उनको लग रहा था कि अब प्रवीण तांबे का सिलेक्शन रणजी ट्रॉफी में हो ही जाएगा या फिर कोई ना कोई टीम उन्हें जरूर अपने टीम में खेलने के लिए चुन लेंगी


लेकिन प्रवीण तांबे के अच्छी गेंदबाजी और अच्छे प्रदर्शन के बावजूद भी उन्हें रणजी ट्रॉफी में नहीं चुना गया।


रणजी ट्रॉफी के साथ साथ उन्हें किसी भी टीम में जगह नहीं मिली लेकिन प्रवीण तांबे ने हार नहीं मानी।


उन्होंने लगातार अपनी प्रैक्टिस जारी रखी। 


प्रवीण तांबे की मां उनसे काफी चिंतित रहती थी क्योंकि प्रवीण तांबे की उम्र लगातार बढ़ती जा रही थी और उनको क्रिकेट में सफलता नहीं मिल रही थी।


प्रवीण तांबे की मां चाहती थी कि अब वह क्रिकेट को छोड़ दे और कोई अच्छी सी नौकरी पकड़कर सेटल हो जाए लेकिन प्रवीण तांबे को यह मंजूर नहीं था।


प्रवीण क्रिकेट में ही अपना करियर बनाना चाहते थे।


उनकी मां उनके कंधों पर जिम्मेदारी देने के लिए उनकी शादी कर देती है ताकि प्रवीण क्रिकेट से पीछे हट जाए।


लेकिन प्रवीण ने क्रिकेट को अलविदा नहीं कहा और शादी के बाद भी क्रिकेट खेलते रहे।


आगे चलकर उनकी नौकरी एक कंस्ट्रक्शन कंपनी में लग गई ।


वह कंस्ट्रक्शन कंपनी में दिन में काम करते और रात को क्रिकेट की प्रैक्टिस करते थे। 


उनके ऐसे व्यवहार से उनकी पत्नी कुछ दिनों तक नाराज रही लेकिन धीरे-धीरे प्रवीण तांबे का जूनून क्रिकेट के प्रति और बढ़ता गया फिर उनकी पत्नी भी उनका साथ देने लगी।


41 की उम्र में मिला सलेक्शन
(Praveen Tambe Selection)


प्रवीण तांबे का सिलेक्शन नहीं हो रहा था इसी बीच 2013 में राजस्थान रॉयल्स की टीम के द्वारा इन्हें ट्रायल के लिए बुलाया गया उस समय प्रवीण की उम्र 41 वर्ष थी और इन्हें इस तरह 41 साल की उम्र में आईपीएल में डेब्यू करने का मौका मिला....


प्रवीण तांबे का क्रिकेट करियर 
(Praveen Tambe Cricket Career)


प्रवीण तांबे क्रिकेट में अपना करियर बनाने का सपना महज 12 साल की उम्र में देख चुके थे लेकिन सपने को साकार होने में थोड़ा वक्त लग गया और इन्हें 41 वर्ष की उम्र में 2013 के साल में राजस्थान रॉयल्स की तरफ से डेब्यू करने का मौका मिला। 


अगर देखा जाए तो प्रवीण तांबे का क्रिकेट करियर ज्यादा लंबा नहीं रहा है छोटा ही रहा है लेकिन अच्छा रहा है।


उन्होंने कुल मिलाकर आईपीएल में 33 मैच खेले और उन्होंने 33 मैच में 28 विकेट लिए।


इसमें एक हैट्रिक विकेट भी शामिल है।


आईपीएल में प्रवीण तांबे राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम से खेल चुके हैं। इस प्रकार इनकी इकोनामी 8 से भी कम थी और यह विकेट टेकर गेंदबाज माने जाते थे। 


Read Also :


संजू सैमसन : उड़ता गिलक्रिस्ट


ऋषभ पंत : धुआंदार बल्लेबाज



Post a Comment

0 Comments