ऋषभ पंत की दिलचस्प कहानी | Rishabh Pant Jivani

ऋषभ पंत की दिलचस्प कहानी | Rishabh Pant Jivani

ऋषभ पंत भारत के एक उभरते खिलाड़ी है। पंत ने भारतीय टीम में अपनी जगह पक्की करने में सफलता प्राप्त कर ली हैं। ऋषभ पंत भारतीय क्रिक्रेट टीम के मिडल ऑर्डर में बैटिंग करने के क्षेत्र में एक प्रमुख खिलाड़ी बन चुके हैं।


ऋषभ पंत जीवनी 
(Rishabh Pant Jivani)


इन्होंने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। यह क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में यानि कि टेस्ट, वनडे और टी-20 तीनों प्रारूपों में अपने आपको सेटल कर लेते हैं और जहां जिस जगह पर जैसा खेलना चाहिए वैसा प्रदर्शन करके टीम को मुश्किलों से बाहर निकाल देते हैं।


ऋषभ पंत का जन्म हरिद्वार उत्तराखंड में हुआ था। इनको प्रसिद्धि तब मिली जब उन्होंने अंडर-19 विश्व कप में सिर्फ 18 गेंदों में हाफ सेंचुरी जड़ दी था।


इसके बाद ही इन्हें प्रसिद्धि मिली और उसके बाद आईपीएल उसके बाद फिर इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना करनामा ये दिखाते गए और इनको प्रसिद्धि मिलती चली गई।


ऋषभ पंत भले ही उत्तराखंड में जन्मे है लेकिन उनके करियर की शुरुआत दिल्ली से हुई और यह अब तक घरेलू क्रिकेट में दिल्ली से ही खेलते हैं और यहां तक कि आईपीएल में भी दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से ही खेलते हैं। 



ऋषभ पंत निजी जानकारी

(Rishabh Pant Information)


नाम

ऋषभ राजेंद्र पंत 

निक नेम

पंत

जन्मतिथि

4 अक्टूबर 1997

जन्म स्थान

हरिद्वार उत्तराखंड

जाति

ब्रह्मांड


ऋषभ पंत के कैरियर की शुरुआत

(Rishabh Pant Cricket)


ऋषभ पंत का सपना था कि वह एक बड़े क्रिकेटर बने और उनका नाम दुनियाभर में प्रसिद्ध हो जिस सपने को पूरा करने के लिए ऋषभ किशोरावस्था से ही मेहनत करना शुरू करने लगे थे।


हमने आपको पहले ही बताया है कि ऋषभ पंत का जन्म हरिद्वार उत्तर प्रदेश में हुआ था लेकिन वह 2005 में दिल्ली में शिफ्ट हो गए।


ऋषभ पंत के पिता का नाम राजेंद्र पंत था। राजेंद्र पंत और उनके परिवार को हरिद्वार से दिल्ली लाने में ऋषभ पंत का एक बहुत ही बड़ा योगदान था क्योंकि ऋषभ पंत के क्रिकेट करियर को बनाने के लिए ही उनका परिवार हरिद्वार से दिल्ली में शिफ्ट हुआ था।


जब ऋषभ पंत राजस्थान दौरे पर गए थे और वहां पर वे क्रिकेट खेल रहे थे तो उनको मिस्टर तारक सिन्हा के बारे में पता चला जो कि एक बहुत ही अच्छे कोच थे।


ऋषभ के पिता को अपने बेटे पर पूरा भरोसा था और वह अपने बेटे को जानते थे कि उनका बेटा एक दिन बड़ा नाम कमाएगा और बड़ा क्रिकेटर बनेगा...


ऋषभ ने इन्हीं से कोचिंग लेने की सोची और इन्हीं के कोचिंग लेने के चलते वह हरिद्वार से दिल्ली में शिफ्ट भी हो गए। 


और ऋषभ के पिता अपने बेटे को तारक सिन्हा जैसे बड़े कोच से कोचिंग दिलवाने लगे।


जब तारक सिन्हा ने ऋषभ पंत को देखा और उनकी जांच की तो उन्हें यह पता चला कि ऋषभ पंत विकेट कीपिंग काफी अच्छा कर रहे हैं और वह विकेटकीपिंग के साथ-साथ एक विस्फोटक बल्लेबाज भी बन सकते हैं।


तारक सिन्हा ने ऋषभ पंत को विकेट कीपिंग करने का ट्रेनिंग देने लगे और साथ में इन्हें विस्फोटक बल्लेबाज बनाने के लिए बैटिंग के दांव पेंच भी सीखाने लगे।


तारक सिन्हा ऋषभ पंत को एडम गिलक्रिस्ट के बैटिंग की वीडियो दिखाया करते थे और बताया करते थे कि ऋषभ पंत को उन्हीं के जैसा बनना है।


तारक सिन्हा ने ऋषभ पंत को विकेट कीपिंग के साथ-साथ बल्लेबाजी भी इसलिए सिखाई क्योंकि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चुनाव होने के लिए आपके पास विकेटकीपिंग के साथ साथ बल्लेबाजी भी होनी जरूरी है। 



ऋषभ पंत का क्रिकेट करियर 
(Rishabh Pant Cricket Career)


ऋषभ पंत 2015 में रणजी ट्रॉफी में दिल्ली की तरफ से चुने गए। उस समय ऋषभ पंत की उम्र महज 18 साल थी।


उसके बाद ऋषभ पंत 2015-16 में ही विजय हजारे ट्रॉफी में भी अपना पदार्पण किया और लिस्ट ए क्रिकेट करियर की शुरुआत की।


इसके साथ साथ ही उन्हें 2016 में अंडर-19 विश्व कप में खेलने का मौका मिला और इस विश्वकप में भारत की कप्तानी भी की। 


ऋषभ पंत ने रणजी ट्रॉफी में और अंडर-19 विश्व कप में अपने प्रदर्शन को जारी रखा और कई बार अपनी टीम को विजयी बनाया जिसकी वजह से उन्हें 2016 में आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम ने एक करोड़ 90 लाख में खरीदा था।


उसके बाद ऋषभ पंत ने आईपीएल में भी अपने बेहतरीन प्रदर्शन को जारी रखा और उन्होंने आईपीएल में कई ऐसी पारी खेली जिसके चलते दिल्ली डेयरडेविल्स ने कई हारे हुए मैच जीते।


दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम का नाम बदलकर जब दिल्ली कैपिटल्स हो गया तब भी दिल्ली की टीम ने इस खिलाड़ी को नहीं छोड़ा और 2022 के आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम ने ऋषभ पंत को दिल्ली कैपिटल्स टीम का कप्तान बनाया।


ऋषभ पंत आईपीएल के साथ-साथ सभी प्रारूपों के क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन करते आ रहे हैं। 


इनके बेहतरीन प्रदर्शन को देखते हुए चयनकर्ताओं ने इन्हें इंडियन टीम में भी जगह दी और 2017 में पंत को इंग्लैंड दौरे के लिए चुना गया था।


इसके बाद लगातार ऋषभ पंत टीम का हिस्सा रहे और इस वक्त उनकी जगह टीम इंडिया में पक्की हो चुकी है। 


Read Also :


संजू सैमसन : क्रिक्रेट जगत के उभरते सितारे


गोल्डन बॉय : नीरज चोपड़ा


भारत की बेटी : मीरा बाई चानू


मिल्खा सिंह : एक सफ़र


Post a Comment

0 Comments