सफलता के 3 नियम | Motivational Article In Hindi

सफलता के 3 नियम | Motivational Article In Hindi

हरेक इंसान का सोचने का, बोलना का और लिखने का तरीका अलग अलग होता है इसी तरह हरेक इंसान के हिसाब से सफ़लता के मायने भी अलग अलग होते हैं। आइए जानते है सफ़लता के 3 नियम कौन से हैं जिन्हें अपनाकर हमें आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक पाएगा


सफलता के 3 नियम

(Motivational Article In Hindi)


खुद को मत कोसो - दोस्तों सफलता की हरेक इंसान की अलग अलग परिभाषा होती है। आप इसलिए कभी भी खुद को मत कोसो की आप दूसरे को खुश नहीं कर पा रहे हैं। महान दार्शनिक एनी स्वीने कहती हैं कि सफ़लता को आप अपने हिसाब से तय करिए और उसे अपने rule से पाने की कोशिश करो, और साथ ही साथ ऐसा जीवन जिओ जिससे आप संतुष्ट हो।


लक्ष्य अचानक मत बदलने दो - हमको लगता है कि सब हमारी प्लानिंग के हिसाब से हो रहा है। सब सही चल रहा है। पर अचानक तभी ऐसी हलचल होती है कि सब कुछ बदल जाता है। हमारे लक्ष्य हमारा सोचने का तरीका सब बदल जाता है और जीवन अब सहज और आसान लगने लगता है। दोस्तों ये जीवन है जो कभी भी सीधी लकीर की तरह नहीं चलता इसलिए दोस्तों अपने लक्ष्य को जीवन में आए बदलाव से मत बदलों।


समय fix करो - लक्ष्य का एक टाइम होना चाहिए। आपको ये तय कर लेना है कि आप इतने समय में फलाना लक्ष्य पा लेंगे। अगर उतने टाइम में वो लक्ष्य प्राप्त नहीं होता तो आपको फिर अपनी प्लानिंग बदलने की जरुरत है।


उम्मीद करते है आप सफ़लता के इन 3 नियमों से अपनी दिनचर्या में कुछ बदलाव करेंगे और सफ़लता पाने के लिए अपनी तैयारी और मज़बूत करेंगे।


Read Also :


हार नहीं मानूंगा | Motivational Article In Hindi


हम काहे को डरे | Motivational Article In Hindi

Post a Comment

0 Comments