ब्लॉगिंग किस विषय पर लिखना शुरू करें | Blogging Kis Niche Per Kare

ब्लॉगिंग किस विषय पर लिखना शुरू करें | Blogging Kis Niche Per Kare

अगर आप भी नया ब्लॉग बनाने की सोच रहे हैं और आप ये सोचकर परेशान है कि आखिर किस टॉपिक पर ब्लॉग बनाए…तो आपके लिए ही आज ये blog post लिखी गई है। आइए जानते हैं blog post kis niche pe shuru krna chahiye 



ब्लॉगिंग किस विषय पर लिखना शुरू करें 

(Blogging Kis Niche Per Kare)


100 में से 70 लोग अपनी ब्लॉगिंग journey शुरू करने से पहले ये सोचकर परेशान रहते हैं कि वो किस blog पर लिखे…. जल्दबाजी में newbie bloggger गलत niche को चुन लेते हैं।


सबसे पहले तो niche Kya hota hai इसको हम जान लेते हैं….niche हमारे blog का टॉपिक होता है जैसे आपकी शायरी लिखना अच्छा लगता है तो आपके blog का niche shayari हो जाएगा।


अब अपने topic पर वापिस आते हैं। आपको उस niche पर लिखना चाहिए जिसमें आपको interest हो और दूसरा आपको उसमें knowledge हो।


और तीसरा आपको झोला भर भरके niche के बारे में knowledge collect भी करनी है ताकि आप अपने ब्लॉग पोस्ट को सबसे best बना सको।


दोस्तों आज blogging में उसी का राज है जो अपने readers को झोला भर भरके उनकी problem को solve कर रहा है और इसके लिए दोस्तों हम bloggers को अपनी blogging skill को time to time sharp करने की जरूरत होती है।


एक successful blogger वो ही बन सकता है जो अपने readers को अपने blog से 100% संतुष्ट करें।


दोस्तों hindi blogging me scope बहुत ही लंबा चौड़ा है और दूसरा english blogging की तुलना में competition भी कम है।


दोस्तों blogging के niche में आप अपने interest के हिसाब से तो लिखे लेकिन साथ ही साथ उस niche में लोगों की रुचि को भी समझे।

जैसे आज कल लोग make money online, computer, career scope, motivational quotes, shayari, business idea, educational matter, blogging, lyrics, cricket news, hindi news, biography जैसे niche ज्यादा search करते है तो आप इनमें भी अपनी रुचि अनुसार content को लिख सकते हैं।


दोस्तों मैं आपको पहले भी ये बात बता चुका हूं और आज दुबारा बता रहा हूं कि अगर आपको blogging में successful बनना है तो आप 3 से 4 महीने में ही successful बन जाओगे इस ख्याल को दिमाग से उतार दो।


Blogging में हमको बहुत ही ज्यादा patience रखने की जरुरत होती है और जरुरत होती है तो आपका main काम यानि daily at least एक post तो जरूर लिखो तब ही आपका Blogging में कुछ हो पाएगा।


और यकीन मानिए दोस्तों एक बारी आपकी साइट पर organic traffic आना शुरू हो गया न तो समझिए आपकी मेहनत खूब नोट बरसाएगी जिसकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते।


आज हिंदी के क्षेत्र में बहुत ऐसे नामी ब्लॉगर है जो झोला भर भरके कमा रहे हैं अगर आप भी best hindi bloggger की लिस्ट में शामिल होना चाहते हो तो उनकी तरह आपको भी मेहनत करनी होगी।


आज कल हर कोई YouTuber बन रहा है जिसको देखो youtube पर विडियो डाल रहा है तो इसका मतलब ये नहीं कि blogging खत्म हो गई है, जब तक internet रहेगा ब्लॉगिंग का राज रहेगा। 


दोस्तों youtube पर कोई भी ऐसे ही विडियो डाले जा रहा है जबकि एक ब्लॉगर काफ़ी depth में जाकर details में अपनी एक ब्लॉग पोस्ट तैयार करता है और Google हमें अपने bots की मदद से सबसे बेहतर knowledge वाली blog post हमारे तक परोसता है।


उम्मीद करते है दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से लाभ मिला होगा। हमारे साथ ऐसे ही बने रहिए और हमारी blog post नियमित पढ़ते रहिए, आपको यहां से बहुत कुछ सीखने को मिलेगा।


Read Also :


सफल ब्लॉगर कैसे बनें | How To Make Successful Blogger

ब्लॉगिंग क्या है | What's Blogging In 2023

जाने ऐसे ब्लॉगर के बार में जो छाप रहे हैं अंधा पैसा | Blogger Who Earn Money Unlimited

Post a Comment

0 Comments