सफल लोगों की असफलता की कहानी | Successful Story Of Unsuccessful People In Hindi

सफल लोगों की असफलता की कहानी | Successful Story Of Unsuccessful People In Hindi

जीवन में सफल होने के लिए बहुत सारी चुनौतियां के थपेड़ों से गुजरना पड़ता है। जब जाकर एक history create होती है। आइए पढ़ते हैं Successful Story Of Unsuccessful People In Hindi


सफल लोगों की असफलता की कहानी
(Successful Story Of Unsuccessful People In Hindi)


हमने जितने भी सफल लोगों के बारे में सुना है उन सबकी एक असफलता भरी कहानी जरूर होती है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ महान लोगों के बारे में बताने जा रहे है जिनकी कार्यकुशलता की वजह से उन्हें पूरी दुनिया भर में सम्मान दिया जाता है। मगर उनके जीवन में भी बहुत सारे असफलता के पल थे और उन सबको जानने के बाद आपको अपने जीवन में सफल होने की प्रेरणा मिलेगी। 


अमिताभ बच्चन
(Amitabh Bachchan)

सदी के महानायक और बिग बी के नाम से बॉलीवुड सिनेमा पर अपनी कृति बिखेरने वाले अमिताभ बच्चन को हर कोई जानता है। मगर एक समय ऐसा भी था जब अमिताभ बच्चन नौकरी की तलाश में मुंबई की गलियों में घूमा करते थे।


ऑल इंडिया रेडियो में नौकरी के लिए आवेदन किया मगर वहां उन्हें इनकी भारी आवाज के कारण नौकरी नहीं मिल पाई, उस वक्त अमिताभ बच्चन ने अपनी आवाज के दम पर कृति हासिल करने का प्रण लिया और आज अमिताभ बच्चन अपनी आवाज के दम पर हिंदी सिनेमा जगत में एक सफल एक्टर के रूप में प्रसिद्ध है। 


धीरूभाई अंबानी
(Dhirubhai Ambani)


आज अंबानी परिवार को कौन नहीं जानता भारत ही नहीं एशिया के सबसे धनी परिवार में अंबानी परिवार को पहले स्थान पर रखा जाता है। अंबानी परिवार की शुरुआत धीरूभाई अंबानी से हुई थी यही वह पहले व्यक्ति थे जिन्होंने इस परिवार में बिजनेस का चलन शुरू किया था और उसके बाद धीरे-धीरे रिलायंस पूरी दुनिया में मशहूर हुआ। 


माना जाता है कि धीरूभाई अंबानी ने अपनी शुरुआत के दिनों में पेट्रोल पंप पर तेल भरने का काम किया था जहां उन्हें ₹300 महीना मिलता था। मगर बिजनेस शुरू करने के बाद उन्होंने इस नौकरी छोड़ दी थी। 


धीरूभाई अंबानी सफल होने के बाद उनका कहना था कि हर इंसान को अपना सपना स्वयं पूरा करने के लिए मेहनत करना चाहिए। वरना कोई और उसे तनख्वाह पर रख लेगा अपने सपने को पूरा करने के लिए। 


एपीजे अब्दुल कलाम
(APJ Abdul Kalam)


एक छोटे कद के बिखरे हुए बालों वाला लड़का लोगों को रामेश्वरम से धनुषकोडी तक का सफर करवाता था और जब तक राहगीर पूजा करते तब तक वह पढ़ाई किया करता था...


आज वो अपने मेहनत के बलबूते केवल भारत के राष्ट्रपति बने बल्कि मिसाइल मैन के नाम और भारत रत्न से भी नवाजे गए। हम बात कर रहे है महान विज्ञानिक एपीजे अब्दुल कलाम की। 


इनकी नाकामयाबी के किस्से में कहें तो अपनी बहन के गहने बेचकर इनके घर वालों ने इन्हें पायलट बनाने के लिए दिल्ली इंटरव्यू में भेजा था... मगर एपीजे अब्दुल कलाम को इंटरव्यू में छांट दिया गया। इस असफलता के बाद वह पूरी तरह से टूट गए थे...


मगर हिम्मत से काम लिया और भारत में सेटेलाइट और मिसाइल बनाने का पूरा काम किया। इनकी सर्वोच्च संरचना बैलेस्टिक मिसाइल अग्नि रही। इसके साथ ही भारत में परमाणु बम को लाने में भी इनका अहम योगदान रहा था। 


अक्षय कुमार
(Akshay Kumar)


हिंदी सिनेमा के जगत में खिलाड़ी कुमार के नाम से प्रसिद्ध अभिनेता अक्षय कुमार का जीवन काफी संघर्ष भरा था। अपने शुरुआती दिनों में होटल में बर्तन धोने और ट्रेन में गहने बेचने जैसे छोटे छोटे काम करके फिल्म इंडस्ट्री तक पहुंचने का सफर तय किया। 


शुरुआती दिनों में इनकी बहुत सारी फिल्में फ्लॉप रही। मगर हार नहीं मानी और अपनी एक्टिंग पर काम करते रहे। आज भारत में जितनी फिल्में अक्षय कुमार करते है उतना कोई दूसरा एक्टर नहीं करता और उनकी सभी फिल्में सुपरहिट रहती हैं। 


नेल्सन मंडेला
(Nelson Mandela)


साउथ अफ्रीका के राष्ट्रपति और अंग्रेजी सल्तनत के खिलाफ आवाज उठाने वाले महान आंदोलनकर्ता के रूप में नेल्सन मंडेला करोड़ों लोगों के लिए प्रेरणास्रोत है। इनका जीवन काफी संघर्ष भरा रहा। अगर इनके शुरुआती दिनों पर नजर डालें तो हम पाएंगे कि इन्होंने तकरीबन 20 साल जेल में गुजार दिए। जो जेल आज के कमरों का आधा भी नहीं होती थी। 


ऐसे जेल में रहने के बावजूद अपनी आवाज को उन्होंने बंद नहीं किया और अंग्रेजी सल्तनत के खिलाफ आवाज उठाते रहे। उनके कभी ना झुकने वाले बर्ताव के कारण साउथ अफ्रीका में उन्हें राष्ट्रपति का पद दिया गया और साथ ही उन्हें पूरे विश्व में एक महान इंसान के रूप में सदैव याद रखा जाएगा। याद रखें कि नेल्सन मंडेला सदैव कहा करते थे कि "मैं अपनी किस्मत को बनाने वाला खुद हूं और मैं ही अपनी आत्मा का कप्तान भी हूं।" 

निष्कर्ष
(Conclusion)

उम्मीद करते हैं इस लेख को विस्तार पूर्वक पढ़ने के बाद अब विश्व के कुछ महान व्यक्तियों के असफलता के पल को जरा करीब से जान पाए होंगे और इसने आपके हृदय में ज्वाला प्रज्वलित की होगी तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें और अपने विचार हमें कमेंट करके बताना ना भूलें। 


Read Related To Post :


हार नहीं मानूंगा | Motivational Article In Hindi


आगाज नहीं अंजाम जरूरी है | Motivational Article In Hindi


जो सोवत है वो खोवत है | Motivational Article In Hindi


जानिए ऐसे ब्लॉगर के बारे में जो लाखो रुपए कमा रहे हैं | Best Hindi Blog

Post a Comment

0 Comments