सब सोच का फेर है | Motivational Story In Hindi

सब सोच का फेर है | Motivational Story In Hindi

 सब सोच का फेर है
(Motivational Story In Hindi)


एक बार क्लास में मास्टर जी student से बोले आज हम आपका surprise test लेंगे। ये क्या था ये सुनते ही सारे बच्चें घबरा गए। सबकी सिट्टी पिट्टी गुल!! किसी भी बच्चें की जरा सी भी तैयारी नहीं थी!!



अब क्या था सारे बच्चें किताबें निकालकर पन्ने पलटने लगे और मास्टर जी ने जो भी क्लास में notes बनवाए थे वो सब रटने लग गए!!


ये क्या!!! मास्टर जी ने कहा ये सब नोट्स आज के surprise test में काम नहीं आएंगे। मैं तुम्हारे लिए पहले से ही एक question paper बनाकर लाया हूं!!


सारे पेपर मास्टर जी students में बांट देते हैं!!


ये क्या!!! पेपर में तो कुछ भी नहीं लिखा है। एक भी question टेस्ट में नहीं था। पूरा का पूरा पन्ना खाली था। बस एक काला डॉट बना हुआ था!!!


सारे student confuse हो जाते हैं!! और मास्टर जी से बोलते हैं इसमें तो कुछ है ही नहीं तो हम answer किस चीज़ का लिखें????


मास्टर जी - देखो मेरे प्यारे बच्चों जो भी question paper में है बस उसी पर लिखना है। मैं तुम्हें दस मिनट दे रहा हूं!!


अब क्या था सभी Students ने उस black dot के ऊपर लिखना शुरू कर दिया!!


किसी बच्चें में दो लाइन लिखी तो किसी ने दो पन्ने लिख दिए!!!


अब मास्टर जी बड़ी ही विनम्रता से बोले !! देखो मेरे प्यारे बच्चों!! इस टेस्ट का तुम्हारी पढ़ाई से कोई लेना देना नहीं है। न ही मैं इस टेस्ट के लिए तुम्हें कोई नंबर देने वाला हूं!!


देखिए!! दोस्तों तुम सभी ने अपनी कॉपी में black dot पर लिखा जबकि ब्लैक डॉट कागज का मात्र 1 प्रतिशत है। क्लास में किसी ने भी सफेद हिस्से के बारे में कुछ नहीं लिखा। 


आप सभी ने अपना 100 प्रतिशत सिर्फ उस एक बिंदु के बारे में बताने में ही लगा दिया। दोस्तों ऐसा ही हमारी जिंदगी में भी होता है।


हमारे जीवन में समस्याएं भी उसी बिंदु की तरह एक प्रतिशत है। हम अपना सारा ध्यान उन्हीं समस्याओं पर लगाए रखते हैं। कोई अपने करियर को लेकर परेशान है तो कोई अपने लुक को लेकर तो कोई पैसों का रोना रो रहा है!!!


हमें भगवान का शुक्रगुजार होना चाहिए कि भगवान ने जो हमें दिया है वो अच्छा दिया है और अपने दिमाग से negative energy को निकालकर positive सोचना चाहिए।


हमें अपने जीवन में उन चीजों पर ज़्यादा ध्यान देना चाहिए जिससे हम अच्छा और खुशनुमा महसूस करते हैं।


Related To Post :


अपनी ताकत की पहचान | Motivational Story With Moral


शेर का आसन | Moral Story In Hindi

Post a Comment

1 Comments

If you have any doubts let me know and thanks for giving your valuable time to visit my site.