सीखने की इच्छा हो तो सब कुछ पा जाओगे | Motivational Article In Hindi

सीखने की इच्छा हो तो सब कुछ पा जाओगे | Motivational Article In Hindi

अगर आप में सीखने की इच्छा है तो यकीन मानिए आप हर असंभव काम को भी संभव कर जाओगे। जो काम औरों को मुश्किल लगते हैं वो काम आपके लिए बेहद आसान होगा


सीखने की इच्छा हो तो सब कुछ पा जाओगे |

Motivational Article Hindi Mein


जो भी आप सीख रहे हैं अगर उसको आप प्रेमपूर्वक धैर्य बनाकर सीख रहे हैं तो यकीन मानिए आप खेल जाओगे। अगर काम को सीखने में हड़बड़ी दिखाओगे तो आप थोड़ा बहुत तो सीख जाओगे लेकिन उसमें मास्टरी नहीं कर पाओगे।


मेरा तो एक छोटा सा और सिंपल सा सिद्धांत है जो भी करो पूरी निष्ठा और लगन से करो उसमें अपना सर्वस्व यानि हंड्रेड परसेंट लगा दो फिर देखो आपकी कामयाबी कितनी शानदार होगी।


हमें कभी अपनी कमजोरी या विकलांगता को लेकर चिंतित नहीं होना चाहिए अपितु चिंतन करना चाहिए। निक का एग्जाम्पल ही देख लो वो बंदा हाथ पैर न होने के बावजूद अपने ज्ञान के बलबूते आज करोड़पति हैं और मेरे घर के सामने एक अंकल रहते हैं वो अपनी विकलांगता के कारण अनपढ़ है और कुछ नहीं करते जबकि उनके तो हाथ मुंह सब सही है बस पैर में थोड़ी दिक्कत है…


ऊपर वाली बात से ये समझ आती है कि एक ने तो अपने को मजबूर समझकर कुछ नहीं करा और दूसरे ने अपने हाथ पैर न होने के बावजूद चुनौती को स्वीकार कर आगे बढ़ता गया और आज दुनिया ऑस्ट्रेलिया में निक के मोटिवेशनल भाषण सुनती है।


जीवन चुनौतियों के बिना फीका सा लगता है जो भी आप कामयाब होने के लिए कर सकते हैं करिए लेकिन ईमानदारी पूर्वक...


सबसे बढ़िया है उस हर लम्हें को जीकर काम करिए जो लम्हा आपको आपकी सफलता तक पहुंचाएगा...


किसी से हाल चाल पूछो तो कोई कहता हैं ठीक है तो कोई कहता है बढ़िया है तो कोई तनाव में डूबा हुआ कहता है बस कट रही है….


अब आप ही फैसला कर ले आपको क्या करना है। रोना है या कामयाब बनकर हंसना है।


वो कहते हैं ना आपका दिन पूरा बेकार गया अगर आप हंसे नहीं इसलिए दोस्तों सीखने की इच्छा को जागृत करिए और जितना हो सके सीखिए मन लगाकर सीखिए।


कुछ कुछ नया नया सीखते रहिए और औरों को भी सीखाते रहिए कुछ नहीं पता कि आपका सीखा हुआ कहां कब कामयाब आ जाए...


आदिकाल हो या वर्तमान काल सब जगह इंसान की नॉलेज ही उसकी संपत्ति मानी गई है। नॉलेज का मतलब पढ़ाई से नहीं, नॉलेज का मतलब हर उस चीज़ से है जो आपको आगे बढ़ने में मदद करती है।


इसलिए, दोस्तों आज से ही नहीं अभी से आप कमर कस लो और सीखने की इच्छा को जगा लो ताकि बड़ी बड़ी महारती चुनौतियों को आप बोना बना सको और कामयाब बन सको।


Related To Post :


Motivational Article In Hindi


स्वामी विवेकानन्द जी के प्रेरक प्रसंग

Post a Comment

2 Comments

  1. बहुत ही सही कहा आपने, सीखने की इच्छा हमारी ताकत को चार गुना बढ़ा देती है और हम सामान्य से असमान्य बन जाते हैं। धन्यवाद 🙏

    ReplyDelete
  2. बहुत सही कहा...अंकुर

    ReplyDelete

If you have any doubts let me know and thanks for giving your valuable time to visit my site.