Motivational Speech In Hindi

आज हम अपनी post में बात करेंगे कुछ महत्वपूर्ण जीवन मूल्य उपदेशों की, जो आपके जीवन में एक नई उमंग भर देने में मदद करेंगे. 
|| Motivational Script In Hindi ||




"चलो ऐसे कि निशान बन जाए, बोलो ऐसे कि दुनिया सुनने को तरस जाए"


"दुनिया की चिंता छोड़ दो, अपने लक्ष्य के प्रति समर्पित रहो, लोगो का काम है कहना, कहने दो..."


"पहले लोग आप पर हसेंगे, पागल कहेंगे, बाद में धीरे धीरे आपको मानने लगेंगे और आखिर में वो आपके मुरीद हो जाएंगे"


सबसे बड़ा रोग क्या कहेंगे लोग
(Motivational Speech In Hindi)


इस दुनिया में अगर आपको अच्छे से जीना है तो लोगों की मत सोचो कि वे क्या कहेंगे. लोगों का काम है कहना. आप निर्भीक होकर अपना काम करते रहे और अपने लक्ष्य के प्रति एकाग्रचित होकर आगे बढ़ते रहिए. पहले लोग आप पर हसेंगे, पागल कहेंगे, बाद में धीरे धीरे आपको मानने लगेंगे और आखिर में वो आपके मुरीद हो जाएंगे.


खुद को मत कोसो
(Motivational Speech In Hindi For Success)


यार मेरी तो किस्मत ही खराब है, मैं तो कर ही नहीं सकता. ऐसा विचार मन से निकाल दो. आपमें असीमित क्षमताएं हैं, आप सब कुछ कर सकते हैं. खुद पर भरोसा करना सीखो. आत्मविश्वास जिस व्यक्ति का उच्च स्तर का होता है, वह तरक्की के नए कीर्तिमान रचता है.


पढ़े :

ओशो के ओजस्वी विचार
स्वामी विवेकानंद जी के महान विचार

अपने को किसी से कम मत समझो
(Motivational Speech For Employees In Hindi)

 

अक्सर हम दूसरों को देखकर अपने लक्ष्य निर्धारित करते हैं, और तो और दूसरो को देखकर उनके जैसा बनने की कोशिश करते हैं. हमें हमेशा एक बात याद रखनी चाहिए कि हरेक व्यक्ति की योग्यता और क्षमता अलग अलग होती है और हरेक का सोचने का, समझने का स्तर भी अलग अलग होता है.


हो सकता है जो आपका दोस्त कर सकता है वो आप न कर सके क्योंकि आपके दोस्त की क्षमता और योग्यता अलग है. अगर आपको भी अपने दोस्त जैसी गतिविधि करनी है तो अपने अंदर आपको उन क्षमताओं का विकास करना होगा.


पढ़े :

नवाजुद्दीन सिद्दीकी की पूरी कहानी
सुशांत सिंह की पूरी कहानी जाने

चिंता मत करो समाधान निकालो
(Best Motivational Speech for Success In Hindi)


अक्सर हम लोग चिंता में इतना डूब जाते हैं कि जीना ही भूल जाते हैं. हमें चिंता नहीं चिंतन करना चाहिए. ज्यादा चिंता चिता समान होती है. हमें ये सोचना चाहिए कि हम समस्या का कैसे निवारण कर सकते हैं.


दोस्तों, रोते हुए इन्सान अच्छा नहीं लगता, रोना कमज़ोर लोगों की निशानी होती हैं. चेहरे पर मुस्कान होनी चाहिए. आपको यह बात याद रखनी चाहिए कि आपकी कमज़ोर कड़ी अगर लोगों के सामने आ जाती है तो फिर ये चीज आपके लिए सबसे बड़ी सरदर्दी बन जाती है.


पढ़े :

Best Inspirational Story "हो सकता है"
Motivational Stories "बोध कथाएं"

दूसरो की धारणा अपनी धारणा मत बनाओ
(Motivational Speech In Hindi Status)


हमारे अंदर बड़ी ही अजीब बीमारी होती है वो ये कि जो हम लोगों के बारे में सोचने लगते हैं वो ही हम उन्हें मान बैठते हैं. जब तक आप उस व्यक्ति को अच्छे से नहीं जान लेते तो आप उसके बारे में ऐसी धारणा नहीं बना सकते. आपको किसी भी व्यक्ति को जानना है तो उसके साथ आपको समय बीताना पड़ेगा. 


पढ़े :

लक्ष्य
सफ़लता मंत्र

दोस्तो, आपको हमारा ये लेख कैसा लगा अपने बहुमूल्य विचार हमसे जरूर साझा करें. आप हमें shankibhatia1998@gmail.com पर mail कर सकते हैं. अगर आपके पास भी कोई Motivational story in hindi, poem, quotes, parsang है तो हमे जरूर भेजें.  

Post a Comment

0 Comments