Advertisement

Responsive Advertisement

आलसी लोमड़ी

बेहतरीन प्रेरणादाई कहानी जो आपको एक बेहतरीन संदेश देगी, उम्मीद करते है आपको हमारी ये हिंदी प्रेरक कहानी पसंद आएगी।





आलसी लोमड़ी
(Hindi Moral Story)


जग्गू लोमड़ी के एक बड़ा ही प्यारा सा बच्चा था, वो सारा दिन अपने दोस्तों के साथ खेलता था और पूरे दिन शैतानियां ही करता रहता था।


इस बात से जग्गू लोमड़ी बहुत चिंतित थी। वो सोचती थी अगर ये अब शिकारियों से बचना नहीं सीखा तो कैसे अपनी रक्षा कर पाएगा।


इसलिए, जग्गू लोमड़ी अपने जंगल के सबसे अनुभवी और महान लोमड़ी टीचर सग्गू के पास अपने बेटे फग्गू को लेकर जाती है और उनसे अपने बेटे के शिक्षण के लिए बात करती है और उसका दाखिला लोमड़ी स्कूल में करा देती हैं।


आज फग्गू लोमड़ी की पहली क्लास थी, लेकिन उसका सारा ध्यान तो अपने दोस्तों के साथ खेलने पर था। उसका ध्यान तो क्लास में कभी होता ही नहीं था।


ऐसे क्लास के दिन पर दिन बीतते गए और फग्गू लोमड़ी क्लास से गायब तक रहने लगी, सग्गू लोमड़ी के द्वारा काफी कुछ समझाने के बावजूद भी वो सीखना ही नहीं चाहती थी और केवल उसे तो दोस्तो के साथ खेलना और शरारते करना ही रास आता था।





अब सारे बच्चों का कोर्स पूरा हो चुका था, सबने शिकारी से बचने और तरह तरह की नई नई कलाएं सीख ली थी लेकिन फग्गू लोमड़ी ने तो कुछ सीखा ही नहीं था, क्योंकि वो खेलने में जो सारा दिन खराब कर देती थी और उसे सीखना भी तो अच्छा नहीं लगता था।


ऐसे ही जब एक बारी फग्गू लोमड़ी अपने दोस्तों के साथ खेल रही थी तो उसका पैर शिकारी के जाल में फंस जाता है और वो बुरी तरह जाल में उलझ जाती है, जबकि उसके दूसरे दोस्त बचकर भाग जाते है और बाद में शिकारी फग्गू लोमड़ी का शिकार करके अपने साथ ले जाता है।


अब, फग्गू लोमड़ी को अपनी गलती का अहसास होता है कि काश मैंने भी शिकारी से बचने की कला सीख ली होती तो आज मैं जिंदा होती।


सीख

(Moral Of The Story)


जीवन में सीखना बहुत जरुरी है, हमें अपने जीवन को सफल और बेहतर बनाने के लिए नई नई कलाएं सीखनी चाहिए ताकि एक परिपक्व व्यक्ति बन सके।


पढ़े-





दोस्तों, आपको हमारी ये Motivational Story in hindi पढ़के कैसे लगी? Comment box में जरूर बताएं. हमें support करने के लिए हमारी post को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।


अगर आपके पास भी motivational story in hindi या अन्य कुछ प्रेरणादायक विचार, कविताएं, प्रेरक प्रसंग या अन्य प्रेरक तथ्य इत्यादि हैं तो हमें जरूर भेजिएगा, अगर हमें आपकी पोस्ट अच्छी लगेगी तो हम उसे अपने blog में अपके फोटो सहित उसे जरूर publish करेंगे। आप हमें motivationalwala@gmail.com पर mail कर सकते हैं।

 

अगर आप हमें हमारी पोस्ट से संबंधित कुछ सुझाव देना चाहते हैं जैसे कि आप किन topics पर पोस्ट चाहते हैं तो आपका हार्दिक स्वागत है. हमें आप अपने बहुमूल्य सुझाव comment box में दे सकते हैं।





Post a Comment

0 Comments