बिल गेट्स : कैसे बनें अमीर | 5 Habits Of Bill Gates

बिल गेट्स की वह पांच आदत जिनसे वह विश्व के सबसे अमीर आदमी बने

(BILL GATES 5 HABITS)


आज शायद ही ऐस कोई होगा जो बिल गेट्स को न जानता हो। हम बिल गेट्स को विश्व के सबसे अमीर आदमी के रूप में जानते हैं।



बड़े लंबे टाइम तक बिल गेट्स ने दुनिया के सबसे अमीर आदमी होने का रिकार्ड अपने नाम रखा और आज भी वह दुनिया के सबसे अमीर लोगों में दूसरे नंबर पर आते हैं। 


हर कोई बिल गेट्स से उनकी सफलता का राज जानना चाहता है। आज हम आपकी इसी जिज्ञासा के बारे में बताते हुए बिल गेट्स की उन पांच आदतों के बारे में बात करने जा रहे हैं जिनकी वजह से वह दुनिया के सबसे अमीर आदमी बनें और विश्व भर में ख्याति हासिल की। 


बिल गेट्स की वह पांच आदत जिनकी वजह से वह विश्व के सबसे अमीर आदमी बने


बिल गेट्स सक्सेस स्टोरी के बारे में हर कोई जानता है इन्हें माइक्रोसॉफ्ट के मालिक और विश्व के सबसे अमीर आदमी के रूप में जाना जाता है। जैसा कि एक महान लेखक ने कहा था कि हमारा भविष्य हमारी आदतों पर निर्भर करता है इस वजह से अगर आप बिल गेट से कुछ सीखना चाहते है तो उनकी आदतों को अपने जीवन में अपनाइए – 


बिल गेट्स हमेशा कुछ सीखते रहते हैं


हम बिल गेट्स को इस वजह से भी जानते है कि उन्होंने अपनी कॉलेज के पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी। मगर आपको बता दें कि इसका कारण उनका पढ़ाई में कमजोर होना या मन ना लगना बिल्कुल भी नहीं था उन्होंने पढ़ाई केवल इस वजह से छोड़ी क्योंकि उन्हें सॉफ्टवेयर कंपनी बनाने की संभावनाएं नजर आ रही थी।


बिल अपनी आत्मकथा में लिखते हैं कि उन्हें नई नई चीजें सीखने का इतना शौक था कि वह कई बार उनकी छांव में जाकर बैठ जाते थे जिनका इनके कोर्स से कोई लेना-देना नहीं था।


यही वह आदत थी जिस वजह से बिल गेट्स बाकी लोगों से काफी अलग थे वह हमेशा कुछ नया सीखने के लिए तैयार रहते थे। 


वह बहुत ज्यादा पढ़ते थे


हम सब जानते है कि पढ़ने से ज्ञान की वृद्धि होती है और यही ज्ञान आपको जीवन में आगे बढ़ाने में मदद करता है बिल गेट्स इस बात के जीते जागते प्रमाण है।


बिल गेट्स हर तरह की किताब पढ़ना पसंद करते थे फिर चाहे वह इनसाइक्लोपीडिया की हो, इंग्लिश की हो, साइंस की हो, या गणित की।


वह एक सॉफ्टवेयर कंपनी के मालिक है। इस वजह से अधिकतर लोगों को लगता है कि उनकी रूचि केवल कंप्यूटर में रही होगी हालांकि यह बात सच है कि उन्हें कंप्यूटर काफी पसंद थे मगर वह सभी प्रकार की किताब पढ़ने के बहुत शौकीन थे। 


वह अपने बचपन में इतनी ज्यादा किताबें पढ़ते थे कि उनके माता-पिता उन्हें किताबी कीड़ा बुलाते थे और उन्हें यह नियम बनाना पड़ा था कि खाने की टेबल पर कोई पढ़ाई नहीं करेगा। 


वह दूसरों को श्रेय देते थे


बिल गेट्स की कामयाबी आज पूरी दुनिया जानती है मगर उनसे जब भी उनके कामयाबी के बारे में कोई सवाल पूछा रहता है तो वे कभी भी अपने इंप्लाइज या बिजनेस पार्टनर को श्रेय देना नहीं भूलते। 


आज भी जब बिल गेट्स से पूछा जाता है कि उनका सबसे अच्छा व्यापारिक निर्णय कौन सा था तो वह कहते हैं कि पौल एलेन को अपना पार्टनर बनाना उनका सबसे बेहतरीन निर्णय था इसके अलावा व अन्य लोगों के कंपनी में चुनाव को सबसे बेहतरीन फैसला मानते है।


मगर क्या आपको पता है कि उनके और पॉल एलन के बीच कंपनी के शुरुआत में काफी जटिल संबंध रहे थे। 


वह अपने निर्णय पर बहुत भरोसा करते है


हम चाहे कुछ भी कर रहे हो हम अपने काम पर कितना भरोसा करते है यह अंत में बहुत मायने रखता है।


बिल गेट्स अपने एक भाषण में यह कहते है कि एक समय ऐसा था जब कोई भी इस बात को मानने को तैयार नहीं था कि कंप्यूटर और सॉफ्टवेयर एक दिन हर किसी की जरूरत बन जाएगी।


और, इस वजह से कोई भी इस बात पर भरोसा नहीं करता था कि उनकी कंपनी एक दिन सभी की जरूरत का हिस्सा बन पाएगी।


मगर आज आप अगर कंप्यूटर का इस्तेमाल करते है तो आपको विंडोज और माइक्रोसॉफ्ट को जरूर जानते होंगे यह दर्शाता है कि केवल अपनी बात पर भरोसा रखने से आप का इतिहास रचना आसान हो जाता है। 


याद रखें हमें इस दुनिया में राय देने वाले बहुत लोग मिल जाएंगे मगर जब आप अपने कैरियर पर काम कर रहे हो और खास करके वह करिए व्यापार से जुड़ा हो तो आपको अपने ऊपर भरोसा करने की सबसे ज्यादा आवश्यक है। 


वह जो भी कार्य करते हैं पूरे मन से करते हैं


आज जिसको देखो वह मल्टीटास्किंग कार्य करना चाहता है कम समय में ज्यादा से ज्यादा कार्य करने के लिए लोग बहुत मेहनत करते है। मगर बिल गेट्स इसका विपरीत करते हैं वह मल्टी टास्किंग कार्य का विरोध करते हैं।


उनका कहना है कि भले ही आप एक काम करें मगर वह एक काम इतने अच्छे से करें कि आपकी उस कार्य में सर्वश्रेष्ठता दिखे। 


हम चाहे कोई भी कार्य कर रहे हो हम उसे कितने मन से और लगन से कर रहे है यह काफी मायने रखता है। बिल गेट्स अपने कार्य के प्रति इतना एकाग्र रहते हैं कि अपनी जीवनी में वह बताते हैं कि कई बार ऐसे पल आए जब वह कोडिंग करते वक्त सो जाया करते थे मगर जब उनकी आंख खुलती हुए अपना कार्य वहीं से शुरु करते जहां से उन्होंने छोड़ा था। 


निष्कर्ष


उम्मीद करते हैं इस लेख को विस्तार पूर्वक पढ़ने के बाद आपको बिल गेट्स की आदतों के बारे में संपूर्ण जानकारी मिली होगी बिल गेट्स की वह कौन से पांच आदत है जिनसे वह विश्व के सबसे अमीर आदमी बने इसके बारे में हमने आपको विस्तार पूर्वक जानकारी दी अब इस लेख में आपको कौन सी आदत सबसे अच्छी लगी यह कमेंट करके जरूर बताएं।


यह भी पढ़ें -


निशांत जैन कैसे बनें IAS ऑफिसर


मिल्खा सिंह की अनसुलझी कहानी


नीरज चोपड़ा भारत की शान





Post a Comment

0 Comments