IAS Success Struggle Story : 4 बार असफल हुई लेकिन फिर भी हार नहीं मानी

IAS Success Struggle Story : 4 बार असफल हुई लेकिन फिर भी हार नहीं मानी

ओड़िशा की रहने वाली संजीता महापात्रा ने इंटरनेट से ऑनलाइन पढ़ाई करके यूपीएससी एग्जाम की तैयारी की। इस दौरान उन्हें बहुत बार असफलताओं का सामना भी करना पड़ा लेकिन अंत में वे पांचवे अटेम्प्ट में आईएएस अफसर बनने में कामयाब रही।


IAS Success Struggle Story : 4 बार असफल हुई लेकिन फिर भी हार नहीं मानी 


भारत जैसे विशाल देश की शासन व्यवस्था चलाने के लिए UPSC जैसी कठिन परीक्षा को पार करना पड़ता है। UPSC पास करना हर किसी के बस की बात नहीं होती। इस परीक्षा को पास करने के लिए खूब सारी मेहनत और पढ़ाई की सैकड़ों रणनीति बनानी पड़ती है तो आइये जानते हैं ऐसी ही एक UPSC योद्धा संजीता महापात्रा की बेमिसाल कहानी IAS Success Story In Hindi :


ओड़िशा की रहने वाली संजीता महापात्रा ने अपनी स्कूली शिक्षा चिन्मय विद्यालय से पूरी होने के बाद इंजीनियरिंग करने का फैसला लिया था। उन्होंने कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी जो कि ओड़िशा की राजधानी भुवनेश्वर में हैं वहां दाखिला लेकर वर्ष 2008 से 2012 तक अपनी स्कूली पढ़ाई पूरी की। 


इंजीनियरिंग करने के बाद संजीता की जॉब सरकारी उद्यम कंपनी SAIL में लग गई थी लेकिन संजीता के मन में तो सिविल सेवाओं में जाने की इच्छा उमड़ पड़ी थी।


फिर क्या संजीता ने नौकरी करते हुए ही सिविल सेवाओं की तैयारी भी शुरू कर दी। उन्होंने पढ़ाई के लिए किताबों के साथ साथ इंटरनेट की भी खूब मदद ली। 


संजीता को अपने पहले तीन अटेमप्ट में सफलता हासिल नहीं हुई बावजूद इसके उन्होंने हार नहीं मानी।


पढ़ाई के लिए अतिरिक्त समय निकाल सके और तैयारी अच्छे से कर सके इसलिए संजीता ने 2018 में अपनी नौकरी भी छोड़ दी थी। 


फिर क्या इसके बाद संजीता ने 2019 की परीक्षा उन्होंने पास ही नहीं करी बल्कि दूसरी रैंक के साथ इसमें टॉप किया। 


2019 की सिविल सेवाओं में अपना बेस्ट परफॉर्मेंस करते हुए संजीता ने अपना पांचवा अटेम्पट दिया था। इस अटेम्पट में वह UPSC एग्जाम को पास करने में कामयाब रही।


उन्होंने 10वीं रैंक हासिल करते हुए सिविल सेवा परीक्षा में टॉप कर लोगों को ये संदेश दिया है कि हमें हिम्मत नहीं हारनी चाहिए। हम अगर कोई भी कार्य मन लगाकर, पूरी मेहनत से करते हैं तो उसमें हमें सफलता जरूर मिलती है। 


Related To Post :


स्मिता सभरवाल | IAS Success Story


प्रतिभा वर्मा आईएएस का सफर | IAS Struggle Story


IAS Success Story: पहले ही प्रयास में पास की IIT और UPSC


पेट्रोल पंप पर तेल भरने वाले का बेटा 23 साल की उम्र में बना IAS अधिकारी | IAS Success Story


IAS SUCCESS Struggle STORY : तीन बार फेल होने के बाद भी हार नहीं मानी और ऐसे बन गई आईएएस ऑफिसर

Post a Comment

0 Comments