IAS SUCCESS Struggle STORY : तीन बार फेल होने के बाद भी हार नहीं मानी और ऐसे बन गई आईएएस ऑफिसर

IAS SUCCESS Struggle STORY : तीन बार फेल होने के बाद भी हार नहीं मानी और ऐसे बन गई आईएएस ऑफिसर

IAS Topper Pujya Priyadarshini : 2017 में प्री एग्जाम में सफल होने के बाद और इतने करीब आने के बाद मैंस एग्जाम में असफल होने के बाद उन्हें निराशा ने घेर लिया था और फिर उन्होंने यूपीएससी की तैयारी ही बंद करने का फैसला कर लिया था।


IAS SUCCESS Struggle STORY : तीन बार फेल होने के बाद भी हार नहीं मानी और ऐसे बन गई आईएएस ऑफिसर


वो कहते है न आपके हौसलों में जान हो तो परिंदा भी पर नहीं मार सकता। इसी कहावत को सच कर दिखाया है पूज्य प्रियदर्शनी ने। उन्होंने भारत की सबसे मुश्किल और खतरनाक परीक्षाओं में से एक UPSC को क्लियर करने में सफलता हासिल करी हैं। 


एक समय ऐसा था जब दिल्ली की रहने वाली पूज्य प्रियदर्शनी ने UPSC की तैयारी करना ही बंद कर दिया था लेकिन परिवार वालों के समझाने के बाद उन्होंने पुनः तैयारी शुरू करी।


आपको बता दे प्रियदर्शनी ने अपनी शुरुआती पढ़ाई दिल्ली से ही पूरी की और उसके बाद न्यूयॉर्क जाकर ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की थी। वहां उन्होंने मास्टर डिग्री भी हासिल की और उसके बाद उन्होंने न्यूयॉर्क की एक कंपनी में 2 साल नौकरी भी करी।


पूज्य प्रियदर्शिनी को UPSC यानि संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में तीन बार लगातार असफलताओं का सामना भी करना पड़ा था। इसके बावजूद भी उन्होंने अपनी हिम्मत नहीं हारी और अंततः अपनी मेहनत और लगन के बलबूते सफलता हासिल कर ही ली।


2018 की UPSC परीक्षा के अपने चौथे अटेम्प्ट में उन्होंने पूरे ऑल इंडिया में 11वी रैंक हासिल कर पूरे स्टेट में टॉप किया। उन्होंने आईएएस अफसर बनकर अपने पूरे परिवार को ही नहीं अपितु देश का भी नाम रोशन कर दिया है।


उन्होंने अपनी इस शानदार सफलता से आज ये सिद्ध कर दिया है कि अगर हमारे हौसलों में जान है तो असंभव कुछ नहीं होता। आज पूज्य प्रियदर्शिनी सभी लोगों के लिए प्रेरणा हैं। हमें उनके जीवन से सीखना चाहिए कि जीवन में चाहे कितनी ही बड़ी बाधा क्यों न आए, हमें उस बाधा से घबराना नहीं चाहिए बल्कि उस समस्या के जड़ में जाकर उसका सॉल्यूशन ढूंढना चाहिए।


Read Also :

पेट्रोल पंप पर तेल भरने वाले का बेटा 23 साल की उम्र में बना IAS अधिकारी | IAS Success Story


IAS Success Story: पहले ही प्रयास में पास की IIT और UPSC


प्रतिभा वर्मा आईएएस का सफर | IAS Struggle Story


स्मिता सभरवाल | IAS Success Story


Nishant Jain Success Story | IAS Officers Struggle

Post a Comment

0 Comments