क्रिस गेल की जीवनी | Chris Gayle Ki Jivni

क्रिस गेल की जीवनी | Chris Gayle Ki Jivni

क्रिस गेल का जन्म किंगस्टोन जेमिका में 21 सितंबर 1979 को हुआ । क्रिस गेल का पूरा नाम Christopher Henry Gayle है । जब हम उस कामयाब इंसान को हंसते मुस्कुराते देखते हैं तो सोचते हैं उन्होने कितनी जल्दी ही ये मुकाम हासिल कर लिया पर उनका ये सफर कैसा रहा । इन बातों पर कोई ज्यादा सोच विचार नही करता। ऐसे ही एक इंसान हैं क्रिस गेल जो हमेशा खुश और हस्ते हुए रहते है

 


क्रिस गेल की जीवनी

(Christopher Henry Gayle)


शायद ही आप लोगों में से बहुत कम चुनिंदा लोग ही यह जानते होंगे कि Chris Gayle ने अपने जीवन में काफी  मेहनत की है। क्रिस गेल का परिवार बहुत ही छोटी कच्ची झोपड़ी में रहते थे।


क्रिस गेल बहुत गरीब होने के कारण अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाए और बीच में ही छोड़नी पड़ी।


आप यह जानकर बहुत अचंभित होंगे कि क्रिस गेल कुछ पैसे कमाने के लिए अपने परिवार का पेट पालने के लिए जगह-जगह कूड़ा कचरा इकट्ठा करते थे।


क्रिस गेल के एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि कभी-कभी तो ऐसी नौबत आई थी की चोरी भी करनी पड़ी...


उनके पास खाने तक के पैसे नही थे। मगर उन्होंने उस समय यह बिलकुल नहीं सोचा होगा कि एक समय ऐसा आयेगा.... उनकी किस्मत इस तरह से पलटेगी कि वो दुनिया के चंद अमीर लोगो में से एक होंगे।


कुछ समय बाद उन्होने भारत के विरुद्ध 1999 को ODI मैच खेला और पहला 20-20 मैच उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ 2006 में खेला।


शुरुआती के दिनों में क्रिस गेल अपने बल्लेबाजी से  कुछ खास प्रदर्शन नहीं दिखा पाए...जिस वजह से उन्हे सबकी बातें भी सुननी पड़ी। 


मगर उन्होंने हार नहीं मानी अपनी कड़ी मेहनत और लगन के साथ सबसे पहले उन्होने 2002 मैं  हजार रन एक ही साल में बनाने का रिकार्ड अपने नाम किया।


विवाद 


देखने में क्रिस गेल बहुत ही शांतिपूर्ण एवम धैर्य रखने वाले व्यक्ति लगते हैं परंतु इन सब के बाद भी वह कुछ विवादों से घिरे हुए हैं ।


2005 में क्रिस गेल का नाम कुछ विवादों से घिरा हुआ था जैसे कि प्रयोजन मुद्दों को लेकर वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड और कई खिलाड़ियों के बीच हो रहे विवाद शामिल थे जो वेस्ट इंडीज क्रिकेट का प्रायोजन केबल एंड वायरलेस करता था।


इन खिलाड़ियों का व्यक्तिगत प्रायोजन सौदा उसके साथ था क्योंकि वेस्ट इंडीज हाल ही में केबल एंड वायरलेस के प्रतिद्वन्द्वी डिजिसेल द्वारा प्रायोजित किया गया।


अपना केबल एंड वायरलेस सौदा छोड़ दें इसलिए वेस्ट इंडीज क्रिकेट बोर्ड ने यह मांग कि खिलाड़ियों ने इसे छोड़ने से मना किया तो वेस्ट इंडीज क्रिकेट बोर्ड ने उनको दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलने से पहले टेस्ट मैच से बाहर कर दिया।


क्रिस गेल ने इसके बाद केवल और वायरलेस के साथ अपना सौदा खत्म कर दिया इसके बाद दूसरे टेस्ट मैच के लिए दोबारा टीम के साथ जुड़ गए।


एक टेस्ट मैच के दौरान 2006 में न्यूजीलैंड के खिलाफ उन पर क्रिकेट की भावना के विपरीत व्यवहार करने का आरोप लगाया गया किंतु बाद में पता चला वह दोषी नहीं थे।


उस साल के बाद भारत में अक्टूबर की चैंपियन ट्रॉफी के दौरान ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज, माइकल क्लार्क के साथ पुनरावर्ती मौखिक बातचीत के कारण क्रिस गेल को 30 प्रतिशत का जुर्माना अपनी मैच फीस में से भरना पड़ा।


2007 में इंग्लैंड के दौरे के दौरान क्रिस गेल ने सार्वजनिक तौर पर वेस्ट इंडीज क्रिकेट बोर्ड की भी आलोचना की, जिसकी वजह से उनको एक अधिकारिक चेतावनी दी गई ।


2009 में क्रिस गेल ने वेस्ट इंडीज के इंग्लैंड दौरे के दौरान आलोचना की गई, कुछ दवाओं के कारण वह अब वेस्ट इंडीज की कप्तानी नहीं करना चाहते यदि भविष्य में 2020 टेस्ट क्रिकेट की जगह ले लेता है तो वह "इतना दुखी नहीं होंगे"


महत्वपूर्ण और रोचक जानकारियां


इन्होने अपने पहले One Day Match में सिर्फ़ 1 रन बनाया था।


इनको  डांस करना और पार्टियों में जाना बेहद पसंद है।


इन्होने आईपीएल में सबसे तेज़ शतक बनाया, बंगलौर की तरफ़ से खेलते हुए 30 गेंदों पर शतक लगाया था।


वे 333 नंबर को अपने लिए बेहद लकी मानते हैं इसीलिए 333 नंबर की जर्सी पहनते हैं। इसके इलावा इनका टेस्ट मैचों में सबसे बड़ा स्कोर 333 है।


इनके  पिता जी एक पुलिस कर्मचारी थे ।


टेस्ट मैचों में तीहरा शतक लगाने वाले क्रिस गेल चौथे खिलाड़ी थे।


Related To Post :


रोहित शर्मा जीवनी | Biography Of Rohit Sharma In Hindi


ऋषभ पंत | Biography Of Rishabh Pant In Hindi


प्रवीण तांबे जीवनी | Biography Of Praveen Tambe


संजू सैमसन जीवनी | Biography Of Sanju Samson In Hindi

Post a Comment

0 Comments