4 प्रेरणादाई लघु कथाएं

4 प्रेरणादाई लघु कथाएं

बेहतरीन प्रेरणादाई कहानियों का संग्रह





#1

अब आई मुर्गे की अकल ठिकाने
(Short Moral Story In Hindi)


यायावर नाम की जगह पर रेशमा और उसके साथियों ने बहुत सारे मुर्गे पाल रखे थे लेकिन उनमें से केवल एक ही सूमा नाम का मुर्गा था जो की रोज सुबह 5 बजे बाघ देकर लोगों को समय से जागा देता था जबकि दूसरे मुर्गे बहुत आलसी हो चुके थे उन्हें खाने के सिवाय और कुछ नहीं सूझता था।


लेकिन, एक बार क्या हुआ कि रेशामा ने उस सूमा मुर्गे को एक दिन काफी परेशान किया और वो मुर्गा इतना गुस्सा हो गया कि उसने अगले दिन ठान लिया कि अब वो कल से बाघ नहीं देगा जिसके कारण कोई नींद से उठ ही नहीं पाएगा और फिर इन लोगों को मेरी अहमियत का पता चलेगा।


पढ़े :

लेकिन, अगले दिन क्या हुआ कि सारे लोग बाग अपने समय सिर उठकर अपने अपने काम धाम पर लग गए।


सीख (Moral Of The Story)


हमें अपने ऊपर कभी भी घमंड नहीं करना चाहिए। आपको अपनी अहमियत कभी जतानी नहीं चाहिए वो तो खुद ब खुद लोगों को आपके सद्कर्मों से खुद पता चल जाती हैं और ये दुनिया तो चलायमान है जो कि आपके होने या न होने के बाद भी चलती रहेगी।


#2
कुत्ता और मित्र
(Best Motivational Stories In Hindi)


श्यामू, जो की चौथी कक्षा में पढ़ता था वो रोज सुबह स्कूल जाते वक्त अपने साथ पारले जी के बिस्कुट एक गली के कुत्ते को खिलाया करता था।


दोनों एक दूसरे के बहुत अच्छे दोस्त बन गए थे। डॉगी को भी श्यामू के आने का बेसब्री से इंतज़ार रहता था। श्यामू जब उसे बिस्कुट खिलाता था तो उसे बहुत ही खुशी मिलती थी।


एक बार क्या हुआ कि श्यामू को कुछ स्कूल के बच्चों ने पकड़ लिया और उसे अपनी शानपट्टी में उसे मारने लगें लेकिन उसी गली में वो डॉगी भी मौजूद था। उसको भागता आता देख सारे बदमाश दुम दबाकर भाग गए।


सीख (Moral Of The Story)



मुसीबत में ज्यादातर दोस्त ही काम आते हैं। हमारी मित्रता चाहे इंसान से हो या जानवर से लेकिन निस्वार्थपूर्ण होनी चाहिए। 


#3
एकता में बल हैं 
(Hindi Moral Story)


एक समय की बात हैं, एक कबूतरों का झुंड अपने राजा के साथ भोजन ढूंढने के लिए इधर उधर भटकता रहता था। आज भी वो रोजाना की तरह उड़ान भर रहे थे, लेकिन;


पास ही में एक शिकारी ने कबूतरों को फसाने के लिए जाल बिछा रखा था और जाल में उसने भोजन डाल रखा था ताकि कबूतर भोजन के लिए आए और उसके जाल में फस जाए।


पढ़े :

शिकारी अपने जाल में कबूतरों को फसाने में कामयाब हो जाता हैं, कबूतर बेचारे अब आजाद होने के लिए फड़फड़ाते रहते हैं लेकिन लाख कोशिश के बाद वो कुछ भी नहीं कर पाते।


तब कबूतरों के राजा के मन में एक विचार आता हैं और वो सभी कबूतरों से कहता हैं कि हम कभी भी ऐसे अकेले कोशिश करने से जाल का कुछ नहीं बिगाड़ पाएंगे। क्यों न हम सब मिलकर एक साथ उड़ान भरे।


सभी कबूतर एक साथ उड़ते हैं और उस पूरे जाल को अपने साथ उड़ा ले जाते हैं और शिकारी देखता का देखता रह जाता हैं।


सभी कबूतर अपने प्रिय मित्र खग्गू चूहे के पास जाकर जाल को उससे कटवा देते हैं और खुशी खुशी फिर से भोजन की तलाश में दोबारा निकल जाते हैं।


सीख (Moral Of The Story)



आपने छोटी क्लास में ये कहावत जरूर पढ़ी होगी कि 'लकड़ी के एक टुकड़े को तोड़ना आसान हैं लेकिन लकड़ी के गट्ठर को तोड़ना मुश्किल है' और ये कहावत बिल्कुल सही हैं, यानी एकता में बल है।



#4
दोस्तों की लड़ाई
(Short Moral Story In Hindi)


दो दोस्त संतु और अंतू में एक बार चंद्रमा को लेकर लड़ाई हो गई। संतु कह रहा था कि चंद्रमा का बड़ा बड़ा होने पर सर्दी आती है जबकि अंतू कह रहा था कि चंद्रमा के छोटे होने पर सर्दी आती है। अब दोनों अपनी अपनी बात पर अड़े हुए थे। दोनों में से कोई मानने को तैयार ही नहीं था।


दोनों अपनी समस्या के निपटारे के लिए गांव के बड़े ही प्रसिद्ध साधु वाल्मिकी स्वामी जी के पास जाते हैं और अपनी अपनी समस्या उन्हें बता देते हैं।

>

पढ़े :

चार घोड़ों की कहानी


साधु आगे कहता हैं कि "तुम दोनों ही अपनी अपनी जगह सही हो, चंद्रमा चाहे आकार में जैसा भी हो दोनो ही स्थिति में सर्दी हो सकती हैं आगे साधु ने कहा सर्दी तो हवा की वजह से होती हैं, चाहे वो कौन सी भी दिशा से क्यों न आए, इस प्रकार तुम दोनों ही सही हो"


लास्ट में दोनों संतु और अंतू खुशी खुशी घर चले जाते हैं। 


सीख (Moral Of The Story)


दोस्तों! मौसम तो आते जाते रहेंगे लेकिन छोटी मोटी नोक झोंक से दोस्ती में जो दरारें पड़ जाती हैं फिर वो दोस्ती टूट जाती हैं और उसको दोबारा निभा पाना बेहद मुश्किल काम होता हैं इसलिए हमें ऐसी जीवन मूल्यों बातों को अपने जीवन में उतारकर जीवन को बढ़िया बना सकते हैं।


पढ़े :

स्वामी विवेकानंद की प्रेरक कहानी


दोस्तों, आपको हमारी ये Motivational Story in hindi पढ़के कैसे लगी? Comment box में जरूर बताएं. हमें support करने के लिए हमारी post को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

अगर आपके पास भी motivational story in hindi या अन्य कुछ प्रेरणादायक विचार, कविताएं, प्रेरक प्रसंग या अन्य प्रेरक तथ्य इत्यादि हैं तो हमें जरूर भेजिएगा, अगर हमें आपकी पोस्ट अच्छी लगेगी तो हम उसे अपने blog में अपके फोटो सहित उसे जरूर publish करेंगे। आप हमें motivationalwala@gmail.com पर mail कर सकते हैं।

अगर आप हमें हमारी पोस्ट से संबंधित कुछ सुझाव देना चाहते हैं जैसे कि आप किन topics पर पोस्ट चाहते हैं तो आपका हार्दिक स्वागत है. हमें आप अपने बहुमूल्य सुझाव comment box में दे सकते हैं।

पढ़े :

8 बेहतरीन प्रेरणादाई कहानी संग्रह










Post a Comment

0 Comments