Advertisement

Responsive Advertisement

हार के भी हार नहीं मानूंगा

बेहतरीन प्रेरणादाई कहानी, सुमित हार के भी जीत गया जानिए कैसे जीता सुमित। 





 हार के भी हार नहीं मानूंगा
(Short Motivational Story In Hindi)


सुमित को सुबह सुबह दौड़ना बहुत अच्छा लगता था, और वो रोज पास ही के पार्क में दौड़ने के लिए जाया करता था। 


सुमित ने अपने दौड़ के शौक के कारण ही कई सारी मैराथन रेस में भाग लिया था लेकिन आज तक वो कभी भी मैराथन रेस को पूरा नहीं कर पाया था, यह बात उसे बहुत परेशान करा करती थी।


अबकी बार आयोजित होने वाली मैराथन रेस को सुमित ने पूरा करने का मानो संकल्प ही ले लिया था, सुमित ने ठान लिया था अब ये कल की मैराथन रेस को वो किसी भी हालत में पूरा करके ही रहेगा।


Moral Story In Hindi


अगली सुबह मैराथन रेस शुरू होती हैं और सुमित रेस में भाग भी लेता हैं।


मैराथन में थोड़ी दूर तक दौड़ने के बाद सुमित काफ़ी ज्यादा थक जाता है और सारे धावक उससे आगे निकल जाते हैं, लेकिन इस बार वो पहले की तरह रेस छोड़कर घर नहीं जाता बल्कि थोड़ा रुककर फिर रेस को पूरी करने में लग जाता है। 


सुमित काफी ज्यादा थक जाने से गिर जाता है लेकिन वो फिर उठता है और दौड़ना शुरू करता है।


काफी ज्यादा थक जाने के कारण सुमित से चलना भी दूभर हो रहा था, अब सुमित पसीनो से तर तर हो चुका था। सुमित कैसे भी करके हल्का हल्का चलकर रेस को पूरा करने में फिर से लग जाता है।


सच्चाई की ताकत

जब सुमित से चलना मुश्किल हो जाता हैं तो सुमित रेंगना शुरू कर देता हैं और आखरी 50 मीटर की रेस को वो रेंगकर ही पूरा करता है।


सुमित रेस हार जाता है लेकिन वो फिर भी बहुत खुश होता है। सुमित ने आज पहली बार रेस को पूरा जो करा था, इस बात से वो खुशी के मार उछल पड़ता है। जीतने वाले रेसर भी सुमित के लिए जोरदार तालियां बजाते हैं।


सीख

(Moral Of The Story)


हम भी तो ऐसे ही जीवन में गलतियां करते हैं और बाद में फिर उस काम को करना ही छोड़ देते हैं। हमें लगातर आगे बढ़ते रहने की कोशिश करते रहना चाहिए। छोटी छोटी तकलीफे आपके जीवन में आपको भीतर से और मजबूत बनाने के लिए आती है। 



दोस्तों, आपको हमारी ये motivational story in hindi पढ़के कैसे लगी? Comment box में जरूर बताएं. हमें support करने के लिए हमारी post को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।


अगर आपके पास भी motivational story in hindi या अन्य कुछ प्रेरणादायक विचार, कविताएं, प्रेरक प्रसंग या अन्य प्रेरक तथ्य इत्यादि हैं तो हमें जरूर भेजिएगा, अगर हमें आपकी पोस्ट अच्छी लगेगी तो हम उसे अपने blog में अपके फोटो सहित उसे जरूर publish करेंगे। आप हमें motivationalwala@gmail.com पर mail कर सकते हैं।



Read Also Related To Post :


कहानी संग्रह


4 प्रेरक कहानी


स्वामी विवेकानंद प्रेरक प्रसंग


8 प्रेरणादाई कहानियां


जैसी आदतें वैसा चरित्र

ईमानदारी का इनाम

Post a Comment

0 Comments