समय की ही है सब माया

समय की ही है सब माया

 बेहतरीन मोटिवेशनल कहानी 
|| BEST MOTIVATIONAL STORY||


दोस्तो, हमारी जिंदगी में प्रेरणादायक कहानियों (Motivational Story In Hindi) का एक अलग ही महत्व है। जब भी हम निराशा के अन्धकार में खुद को पड़ा पाते हैं तो किसी की प्रेरक बातें, शब्द या कहानी ही अक्सर हमें याद आती है।

आज की हम अपनी इस पोस्ट में लाए है ऐसी ही बेहतरीन प्रेरणादाई कहानी (short motivational story in hindi with moral) जो आपके भीतर उत्साह और उमंग का संचार कर देंगी।




समय की ही है सब माया 
(Motivational Story In Hindi)


दौलतपुर गांव में सभी लोग बड़े आनंद से रहते थे। यहां किसी भी व्यक्ती को कोई भी परेशानी होती थी तो झट से उसका पड़ोसी मदद के लिए तैयार रहता था। एक ऐसा ही राधे किसान का परिवार था, बड़े ही अच्छे परिवारों में गांव के लोग उन्हें गिना करते थे।


राधे के दो बच्चे थे। एक का नाम कृष्णा तो दूसरी का नाम माधवी था। 


दोनो भाई-बहन अब आठवी कक्षा में एक ही स्कूल में पढ़ते थे। माधवी शुरू से ही पढ़ाई में बहुत तेज थी, वह अपना स्कूल का हर काम समय से पूरा कर लेती थी जबकि कृष्णा सारा दिन खेल कटारी में खराब कर देता था और तो और हर काम को कल पर भी टाल देता था।


रोज कृष्णा के पापा माधवी की तरह पढ़ने वाली बात कृष्णा से कहा करते थे, पर कृष्णा पर इन सब बातों का कोई असर नहीं पड़ता था, वो तो बस अपनी ही धुन में मस्त रहता था। 


आठवी कक्षा की परीक्षा अब आने ही वाली थी, माधवी की तैयारी पूरी थी पर, कृष्णा का तो एक भी चैप्टर पूरा नहीं हुआ था। 


पढ़े -

क्या दोस्ती है! दोस्ती हो तो ऐसी

क्या उसकी आखरी कोशिश सफल होगी?


मम्मी द्वारा उसे पढ़ने के लिए टोकने पर कृष्णा कहने लगा मम्मा अभी तो पूरे 5 दिन बचे है, मैं तो आराम से सारे चैप्टर पढ़ लूंगा। अभी तो मैं खेलने जा रहा हूं।


गांव में मौसम बहुत सुहावना हो रहा था और अब परीक्षा को बस एक दिन ही बचा था और जनाब ने एक भी चैप्टर नहीं पढ़ा था।


 माधवी ने कृष्णा को पढ़ने के लिए कहा तो वो कहने लगा अभी तो दोपहर हो रही है, पूरा दिन पड़ा है, पढ़ने के लिए। मैं खेल कर आऊंगा, तब बाद में सारे चैप्टर खत्म भी कर दूंगा।


एक दम से गांव में आंधी, और फिर बिजली कड़कने लगी बहुत तेज बारिश होने लगी, पूरे गांव की बिजली चली गई। कृष्णा रोता हुआ घर आया और सिसक-सिसककर कहने लगा मैं तो अब परीक्षा में फेल हो जाऊंगा, मैंने तो कुछ भी नहीं पढ़ा है अब मैं क्या करूं? बिजली भी नही हैं मैं कैसे पढूं, अब। 


पढ़े -

चार घोड़ों की शानदार कहानी


अगले दिन दोनों भाई-बहन परीक्षा देने जाते हैं। माधवी कृष्णा को घर पर और रास्ते में कुछ गणित के सवाल सीखा देती है ताकि वो पास हो जाए। 


जब दोनों भाई-बहन परीक्षा देकर घर आते हैं तो कृष्णा का मुंह लटका हुआ होता है,जबकि माधवी अपने एग्जाम से बहुत खुश होती है।


जब परीक्षा का परिणाम आता है तो माधवी कक्षा में प्रथम आती है जबकि कृष्णा परीक्षा में फेल हो जाता है।


सीख (Best Inspirational Story With Moral) -


हमें समय का सदुपयोग करना चाहिए और कभी भी किसी भी काम को कल पर नहीं टालना चाहिए क्योंकि कल कभी नहीं आता।।


"समय का सबसे कहना है, समय को चलते रहना है

समय को ना बर्बाद करो, इसका सही इस्तेमाल करो"


Related To Post -

6 one of the best motivational stories

4 best motivational stories


दोस्तों, आपको हमारी ये Motivational Story in hindi पढ़के कैसे लगी? Comment box में जरूर बताएं. हमारी Motivational story in Hindi और पढ़ने के लिए हमें subscribe करे और हमें support करने के लिए हमारी post को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।


 अगर आपके पास भी motivational story in hindi या अन्य कुछ प्रेरणादायक विचार हैं तो हमें जरूर भेजिएगा, अगर हमें आपकी पोस्ट अच्छी लगेगी तो हम उसे अपने blog में जरूर publish करेंगे। आप हमें shankibhatia1998@gmail.com पर mail कर सकते हैं।

 

अगर आप हमें हमारी पोस्ट से संबंधित कुछ सुझाव देना चाहते हैं जैसे कि आप किन topics पर पोस्ट चाहते हैं तो आपका हार्दिक स्वागत है. हमें आप अपने बहुमूल्य सुझाव comment box में दे सकते हैं।



यह भी पढ़े :

विराट कोहली की विराट कहानी

एक सरदार कैसे बना नंबर 1




Post a Comment

0 Comments